सर्दियों में रोज करें इस लाल फल का सेवन, दूर होगी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी

Beetroot Benefits To Control Blood Pressure: सर्दियों में चुकंदर का सेवन काफी बढ़ जाता है. यह आपकी कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इस मौसम में बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 21, 2023, 03:54 PM IST
  • सर्दियों में जरूर करें चुकंदर का सेवन
  • चुकंदर खाने से कंट्रोल होता है हाई बीपी
सर्दियों में रोज करें इस लाल फल का सेवन, दूर होगी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी

नई दिल्ली: Beetroot Benefits To Control Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर व्यक्ति में हृदय रोग का खतरा बढ़ता है. इसके चलते हार्ट अटैक, आर्टरी रप्चर, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है. ऐसे में बीपी को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. हाई बीपी की समस्या से ग्रसित लोगों को सर्दियों में चुकंदर का सेवन करना चाहिए. इसमें फाइटोकेमिकल्स, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए चुकंदर 
चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड नाम का मोलेक्यूल होता है, जो ब्वलड सर्कुलेशन को सही से बढ़ाने में मदद करता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन B नर्व फंक्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आसानी से मदद मिल सकती है.  

कैसे करें चुकंदर का सेवन 
सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आप चुकंदर को सलाद के रूप में खा सकते हैं. वहीं आप इसे कद्दूकस करके आटे में गूंथते हुए इसकी रोटी बनाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप चुकंदर का जूस, हलवा और रायता बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.   

चुकंदर के अन्य फायदे 
सर्दियों में चुकंदर का सेवन करने से न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है बल्कि इससे मोटापा, खून की कमी, डायबिटीज और बैड कोलेस्ट्रोल जैसी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. यह शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाने और लिवर को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Lobia Dal Benefits: लोहे सी मजबूत बॉडी के लिए जरूर खाएं ये सफेद दाल, मीट-अंडा भी इसके आगे है फेल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़