शरीर को कंकाल बना सकती है हर हफ्ते पिज्जा खाने की आदत, चेहरे पर भी पड़ता है बुरा असर

Pizza Side Effects: पिज्जा हर फास्ट फूड लवर्स की पहली पसंद है. इसे घर पर आसानी से ऑर्डर करके मंगवाया जा सकता है. अगर आप भी पिज्जा लवर हैं तो खाने से पहले इससे होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जान लें.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 8, 2023, 02:12 PM IST
  • स्किन पर बुरा असर डालता है पिज्जा
  • पिज्जा खाने से हो सकती है एसिडिटी
शरीर को कंकाल बना सकती है हर हफ्ते पिज्जा खाने की आदत, चेहरे पर भी पड़ता है बुरा असर

नई दिल्ली: Pizza Side Effects: फास्ट फूड आज के जीवन में हर किसी के लाइफ का एक हिस्सा है. पिज्जा, बर्गर, पास्ता और मैगी जैसे चीजें फास्ट फूड लवर्स की पहली पसंद है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इन्हीं को खाकर जल्दी से अपना पेट भर लेते हैं. इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और आप इसे 20 मिनट के अंदर ही घर पर ऑर्डर करके मंगवा सकते हो. अगर आप पिज्जा लवर हैं और इसका खूब सेवन करते हैं तो ये आपके लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है.     

पिज्जा खाने के नुकसान  

हृदयरोग का खतरा 
पिज्जा का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें काफी ज्यादा चीज डाला जाता है,जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ाने का काम भी करता है.  

स्ट्रोक 
पिज्जा मे काफी ज्यादा सोडियम का इस्तेमील किया जाता है, जो शरीर में स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है. 

पिंपल्स 
ज्यादा पिज्जा का सेवन न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि आपकी स्किन पर भी बुरा असर डाल सकता है. इसमें मौजूद शुगर चेहरे पर दाग-धब्बे पैदा कर सकते हैं.   

मोटापा 
पिज्जा में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है. वहीं इसमें बिल्कुल भी फाइबर नहीं होता है, जो हमारी आंतों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही भूख बढ़ाने का काम भी करता है.     

एसिडिटी 
पिज्जा बनाने के लिए इसमें काफी मात्रा में सॉस, चीज और मैदे का इस्तेमाल किया जाता है. इसके नियमित से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- 1 महीने तक चाय न पीने से शरीर में दिखते हैं ये बदलाव, जानकर चौंक जाएंगे आप 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़