Pension Scheme: पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब हर महीने मिलेगी इतनी ज्यादा पेंशन

Haryana old age pension: HAU विश्वविद्यालय में हरियाणा कृषि विकास मेले के समापन समारोह के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए, सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने न केवल कृषि क्षेत्र में बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योगदान के लिए किसानों की सराहना की. इस दौरान पेंशन बढ़ाने की बात कही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2023, 03:32 PM IST
  • मासिक वृद्धावस्था सम्मान भत्ता फिलहाल 2750 रुपये है
  • अब राशि को बढ़ाकर हर महीने 3000 रुपये दिए जाएंगे
Pension Scheme: पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब हर महीने मिलेगी इतनी ज्यादा पेंशन

Haryana old age pension:  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन योजना (old age pension) के तहत दी जाने वाली राशि जल्द ही बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रति माह कर दी जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को 60 वर्ष की आयु होने पर पेंशन के लिए आवेदन करने की परेशानी से गुजरने की जरूरत नहीं है क्योंकि पेंशन परिवार पहचान पत्र (Family ID) के माध्यम से स्वचालित रूप से दी जाने लगती है.

वर्तमान में मासिक वृद्धावस्था सम्मान भत्ता 2750 रुपये दिया जा रहा है. खट्टर ने पेंशन को बढ़ाने की बात हिसार में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में एक जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

हाईटेंशन तारों को हटाने का काम
उन्होंने कहा कि राज्य में लोगों के घरों के ऊपर से गुजरने वाले सभी हाईटेंशन तारों को हटाने के लिए 151 करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया गया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उन्होंने अधिकारियों को सख्ती से यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि भविष्य में इन बिजली लाइनों के नीचे कोई निर्माण न हो.

किसानों की सहारना
HAU विश्वविद्यालय में हरियाणा कृषि विकास मेले के समापन समारोह के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए, सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने न केवल कृषि क्षेत्र में बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योगदान के लिए किसानों की सराहना की. 

ये भी पढ़ें-  Quiz: सबसे खूबसूरत लड़कियां कहां की होती हैं?

ट्रेंडिंग न्यूज़