Hair Care: दो मुंहे बालों के चक्कर में करवानी पड़ती है हेयर कटिंग तो करें ये घरेलू उपाय, रफनेस होगी दूर

Hair Care Tips: कमजोर टूटते-झड़ते बालों की समस्या से कई लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में एक प्राकृतिक उपाय है, जिसकी मदद से बालों को न सिर्फ झड़ने से रोका जा सकता है, बल्कि दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है. बाल मुलायम हो जाते हैं. यह बालों को सुरक्षित भी रखता है. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 5, 2023, 10:25 AM IST
  • प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है
  • इस तरह भी बालों पर लगा सकते हैं शिया बटर
Hair Care: दो मुंहे बालों के चक्कर में करवानी पड़ती है हेयर कटिंग तो करें ये घरेलू उपाय, रफनेस होगी दूर

नई दिल्लीः Hair Care Tips: कमजोर टूटते-झड़ते बालों की समस्या से कई लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में एक प्राकृतिक उपाय है, जिसकी मदद से बालों को न सिर्फ झड़ने से रोका जा सकता है, बल्कि दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है. बाल मुलायम हो जाते हैं. यह बालों को सुरक्षित भी रखता है. 

बालों को स्वस्थ रखता है शिया बटर
दरअसल, शिया बटर जो अफ्रीका में पाए जाने वाले पेड़ के बीजों से निकलता है. यह एक तरह का फैट होता है. कहा जाता है कि अगर आप दो मुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप बालों में शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेकार बालों की वजह से लंबे बाल कटवाने पड़ते हैं. बताया जाता है कि बालों के निचले हिस्से पर शिया बटर लगाने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं. 

बालों को मुलायम करता है शिया बटर
माना जाता है कि यह काफी हद तक दो मुंहे बालों को दूर करता है. इससे बालों को पोषक तत्व मिलते हैं. बालो मुलायम होने लगते हैं. शिया बटर उनमें दोबारा से जान डाल देता है. बाल धोने से पहले दो मुंहे बालों पर शिया बटर लगा लें.

प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है
बताया जाता है कि शिया बटर बालों के लिए एक तरह से नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. यह बालों को सिल्की बनाता है. यह बालों की गहराई तक पहुंचता है. यही नहीं सूरज की किरणों से बालों को होने वाले नुकसान से भी शिया बटर बचाता है.

इस तरह भी बालों पर लगा सकते हैं शिया बटर
कहा जाता है कि शिया बटर सूरज की हानिकारक किरणों से बालों को सुरक्षित रखता है. घर से निकलने से पहले बालों में थोड़ा शिया बटर लगाकर निकल सकते हैं. बालों में शिया बटर हर जगह पहुंचे इसके लिए इस स्प्रे बोतल में डालकर बालों पर डाल सकते हैं. इसके बाद कंघी करने से यह बालों में बराबर फैल जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः रसोई में रखी ये चीज पानी में मिलाकर पीएं, नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल निचोड़ फेंक देगा ये घरेलू नुस्खा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़