इस विभाग में निकली 38 हजार से ज्यादा वैकेंसी, सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

भारतीय डाक विभाग ने युवाओं के लिए बड़ी मात्रा में वैकेंसी निकाली है. सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवा इसमें आवेदन करके नौकरी का सपना पूरा कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 01:51 PM IST
  • डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी
  • 10वीं पास युवाओं के पास सरकारी नौकरी का मौका
इस विभाग में निकली 38 हजार से ज्यादा वैकेंसी, सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

नई दिल्ली. नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं पास युवाओं के पास सरकारी नौकरी करने का बड़ा मौका है. भारतीय डाक विभाग ने बड़ी मात्रा में नौकरियां निकाली हैं. यह नौकरियां डाक सेवक पद के लिए हैं. 

कितने लोगों को मिलेगी नौकरी

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए 38 हाजार से भी ज्यादा वैकेंसी निकाली है. योग्य उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन केवल डाक विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के जरिए ही किया जा सकेगा.

कौन कर सकता है आवेदन

डाक विभाग के ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए उम्मीदवार का गणित और अंग्रेजी विषय के साथ 10वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उसे स्थानीय भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए. 18 साल से 40 साल के बीच के व्यक्ति इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

कैसे होगा आवेदन

उम्‍मीदवारों को आवेदन के लिए सबसे पहले डाक विभाग की वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए 10वीं के प्रमाण पत्र में लिखा अपना और माता-पिता का नाम भरना होगा. साथ ही अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी दर्ज करना होगा. फिर जन्‍मतिथि, जेंडर, कम्‍युनिटी, दिव्‍यांग प्रमाण पत्र (अगर कोई है तो), राज्‍य जहां से 10वीं पास की है, भाषा और 10वीं पास करने का साल भरना होगा. इसके बाद फोटो और सिग्‍नेचर की स्‍कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.

मेरिट पर मिलेगी नौकरी

अभ्‍यर्थियों की नियुक्ति मेरिट के आधार पर होगी. जो आवेदक सभी क्राइटएरिया को पूरा करते होंगे उनके नंबरों की मेरिट लिस्ट निकलेगी निकाली और सेलेक्‍शन होने के बाद अभ्‍यर्थियों को दस्‍तावेज की जांच के लिए बुलाया जाएगा. चुने गए लोगों को अपने मूल दस्‍तावेज के साथ एक फोटोकॉपी लेकर जाना होगा. अगर जांच में सभी दस्‍तावेज सही पाए गए तो ऐसे चुने गए अभ्‍यर्थियों को ऑफर लेटर जारी कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने दिया छात्रवृत्ति का तोहफा, इन बच्चों को मिलेगा सहारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़