Monsoon Rain: मानसून को लेकर IMD ने दी खुशखबरी, बताया- कहां-कहां होगी भारी बारिश

Monsoon Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून कई राज्यों के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम-मध्य-उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के अधिक हिस्सों, झारखंड और बिहार की ओर बढ़ गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2023, 09:41 AM IST
  • इन राज्यों में मानसून के बढ़ने के लिए हालात अनुकूल
  • आईएमडी ने बताया, आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश
Monsoon Rain: मानसून को लेकर IMD ने दी खुशखबरी, बताया- कहां-कहां होगी भारी बारिश

नई दिल्लीः Monsoon Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून कई राज्यों के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम-मध्य-उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के अधिक हिस्सों, झारखंड और बिहार की ओर बढ़ गया है.

इन राज्यों में मानसून के बढ़ने के लिए हालात अनुकूल
मौसम पूवार्नुमान एजेंसी ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार और छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

इस बीच विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी की लहर जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है.

आईएमडी ने बताया, आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश
आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले सात दिनों के दौरान देश के उत्तर-पूर्व और इससे सटे पूर्व में अधिकांश स्थानों पर हल्की/मध्यम बारिश होगी, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है. इसमें कहा गया, '23 जून को असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होगी.'

बिहार, ओडिशा में भी भारी बारिश के आसार
आईएमडी ने यह भी कहा कि 23 जून को बिहार में, 25 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल में और 22-26 जून के दौरान ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है, 23 से 25 जून को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

इसमें कहा गया है, 'पूर्वी भारत में 27 जून से बारिश बढ़ने की संभावना है और 27-28 जून के दौरान ओडिशा, दक्षिण झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.'

28 जून तक इन राज्यों में बरसेंगे बादलः आईएमडी
इस बीच 23 से 28 जून तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में और 25 जून से पश्चिम राजस्थान को छोड़कर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, 27-28 जून के दौरान पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/आंधी और बिजली गिरने की संभावना है.

दिल्ली में आज हल्की बारिश की संभावना
इसी बीच दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है. आईएमडी ने शुक्रवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. इस दौरान शहर में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 29 डिग्री सेल्सियस और 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी! महंगाई भत्ते के साथ-साथ HRA भी हुआ तय

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़