बाजार से सस्ते दाम में मिल रहा है सोना खरीदने का मौका, सरकार लेकर आई है योजना

Gold Bond Scheme: आप 20 जून से लेकर 24 जून तक केंद्र सरकार की योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के जरिए बाजार से सस्ते दाम में गोल्ड खरीद सकते हैं. सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत इस वित्त वर्ष 2022-23 में दो सीरीज जारी की जाएंगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2022, 11:26 AM IST
  • मिल रहा है सस्ते में सोना खरीदने का मौका
  • सरकार दे रही सस्ते में सोना खरीदने का मौका
बाजार से सस्ते दाम में मिल रहा है सोना खरीदने का मौका, सरकार लेकर आई है योजना

नई दिल्ली. अगर आप आने वाले दिनों में सस्ता सोना खरीदने या सोने में निवेश की प्लीनिंग कर रहे हैं, तो आपके पास सस्ता सोना खरीदने का सबसे शानदार मौका है. दरअसल केंद्र सरकार सोने में निवेश करने के इक्षुक लोगों के लिए 20 जून से 24 जून तक एक काफी शानदार स्कीम का फायदा देने जा रही है. 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में मिलेगा सस्ता सोना

आप 20 जून से लेकर 24 जून तक केंद्र सरकार की योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के जरिए बाजार से सस्ते दाम में गोल्ड खरीद सकते हैं. सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत इस वित्त वर्ष 2022-23 में दो सीरीज जारी की जाएंगी. गोल्ड बॉन्ड योजना की अगली किस्त 20 जून को जारी की जाएगी. 

डिजिटल तरीके सो गोल्ड में निवेश के इक्षुक लोग 24 जून तक इस स्कीम के तहत गोल्ड में निवेश कर सकते हैं. वित्त वर्ष 2022-23 में गोल्ड बॉन्ड योजना की दूसरी सीरीज 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच में जारी की जाएगी. 

कहां से खरीद सकते हैं डिजिटल सोना

सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड को आप वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के जरिये खरीद सकते हैं. 

खरीद सकते हैं इतना सोना

सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड योजना में कम से कम 1 ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है. इस योजना के तहत बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया है. योजना के जरिए कोई भी भारतीय व्यक्ति, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट और विश्वविद्दालयों द्वारा सोना खरीदा जा सकता है. योजना में अधिकतम 4 किलो ग्राम तक का सोना खरीदा जा सकता है. सबसे खास बात यह है कि अगर आप ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से सोना खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: Tatkal Ticket बुक करने के लिए ये है सबसे बेहतरीन App, IRCTC ने शुरू की ये नई सुविधा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़