पत्नी को दें डिजिटल सोने का गिफ्ट, आपको मिलेगा डिस्काउंट और ब्याज का डबल फायदा

Gold Bond Benefits: गोल्ड बॉन्ड योजना में ग्राहकों को डिजिटल गोल्ड खरीदने का मौका मिलता है. डिजिटल गोल्ड खरीदने पर ग्राहकों को फिजिकल गोल्ड खरीदने से ज्यादा फायदा मिलता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2022, 02:10 PM IST
  • डिजिटल गोल्ड में मिलते हैं कई फायदे
  • ब्याज और डिस्काउंट का मिलता है लाभ
पत्नी को दें डिजिटल सोने का गिफ्ट, आपको मिलेगा डिस्काउंट और ब्याज का डबल फायदा

नई दिल्ली. 20 जून यानी इस हफ्ते सोमवार से सोने में निवेश करने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम सॉवेरिन गोल्ड बान्ड की किस्त आज से खुल चुकी है. सोने में निवेश करने के इक्षुक लोग या फिर सोना खरीदने वाले इसके जरिए बाजार से बेहद सस्ते दाम में सोना खरीद सकते हैं. सावेरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की खासियत है कि इसमें ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलता है. 

बता दें कि सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड योजना में ग्राहकों को डिजिटल गोल्ड खरीदने का मौका मिलता है. डिजिटल गोल्ड खरीदने पर ग्राहकों को फिजिकल गोल्ड खरीदने से ज्यादा फायदा मिलता है. बता दें फिजिकल गोल्ड वह गोल्ड है जो हम दुकानों पर जाकर खरीदते हैं. आइये जानते हैं कि डिजिटल गोल्ड और गोल्ड बॉन्ड में हमें किस तरह से फायदा मिलता है. 

क्या होता है डिजिटल गोल्ड

जो भी सोना डिजिटल तरीके से डिजिटल रूप में खरीदा जाता है. डिजिटल गोल्ड के जरिए कम से कम 1 ग्राम और ज्यादा से ज्यादा 4 किलो तक सोना खरीदा जा सकता है. 

कम कीमत पर मिलता है सोना

गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ग्राहकों को बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका मिलता है. अगर आज यानी सोमवार की बात करें तो गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोना 1 रुपये से भी ज्यादा सस्ता मिल रहा है. गोल्ड रिटर्न वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक आखिरी कारोबारी दिन 24 कैरेट शुद्धता वाले गोल्ड की कीमत 51,980 रुपये थी. सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड में 1 ग्राम सोना 5,091 रुपये का है. यानी 10 ग्राम सोना 50,910 रुपये का मिल रहा है. एक हिसाब से देखें तो गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आपको मार्केट रेट से 1,070 रुपये कम कीमत में सोना मिल रहा है. अगर कोई ऑनलाइन पेमेंट करता है तो उसे 50 रुपये की छूट अलग से मिलेगी. 

1 ग्राम तक भी खरीद सकते हैं सोना

डिजिटल गोल्ड में कम से कम 1 ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है. इसके अलावा इसमें वजन या निश्चित रकम के हिसाब से सोना खरीदा या बेचा जा सकता है. 

हालांकि डिजिटल सोने को सीधे नहीं खरीदा जा सकता है. आप डिजिटल सोने को सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड को आप वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के जरिये खरीद सकते हैं. 

क्वालिटी 

डिजिटल गोल्ड में सोने की क्वालिटी की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है. डिजिटल गोल्ड में जो सोना खरीदा जाता है वह 24 कैरेट सोने की शुद्धता के साथ लिंक किया जाता है. 

स्टोरेज

डिजिटल गोल्ड में निवेश करते समय कोई भी स्टोरेज चार्ज नहीं लगता है. डिजिटल सोने को ट्रेडिंग कंपनियों द्वारा ही सुरक्षित स्टोर किया जाता है. साथ ही डिजिटल गोल्ड को रखने पर किसी भी तरह का कोई भी जोखिम नहीं होता है. इसके अलावा डिजिटल गोल्ड पर आपको सालाना 2.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा भी मिलता है. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate: ऑल टाइम हाई रेट से 6 हजार से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, जानें आज का भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़