इस अफ्रीकी देश में समोसा पर लगा है बैन, वजह जान चकरा जाएगा सिर

Samosa: भारतीय लोग स्नैक्स के तौर समोसा काफी खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी इस स्नैक्स को खूब खाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एशियाई लोगों को बेहद पसंद ये समोसा एक अफ्रीकी देश में बैन है? 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 28, 2023, 01:57 PM IST
  • इस अफ्रीकी देश में बैन है समोसा
  • समोसे के बिना अधूरी है इंडियन पार्टी
इस अफ्रीकी देश में समोसा पर लगा है बैन, वजह जान चकरा जाएगा सिर

नई दिल्ली: समेसा एक भारतीय पसंदीदा स्नैक्स है. मेहमान नवाजी हो या कोई पार्टी बिना समोसे के ये अधूरे ही हैं, हालांकि दुनियाभर में एक ऐसा भी देश है जहां समोसे पर बैन लगा हुआ है. दरअसल अफ्रीकी देश सोमालिया में समोसा खाने पर बैन लगा हुआ है. यहां तक कि सोमालिया में इसे बनाने, खरीदने और खाने पर सजा का प्रावधान भी किया गया है. 

बैन का कारण 
दरअसल  सोमालिया में समोसे पर बैन लगने का कारण इसका त्रिकोणीय शेप है. माना जाता है कि समोसे का ये शेप सोमालिया के एक चरमपंथी क्रिश्चियन समूह के पवित्र चिन्ह से मिलता है, जिसे वह खूब सम्मान देते हैं. वहीं माना जाता है कि समोसे का शेप आक्रामकता का शेप होता है. इस कारण वहां पर समोसा खाना प्रतिबंधित है. कई रिपोर्ट्स की मानें तो सोमालिया में समोसा खाना इसलिए भी बैन है क्योंकि यां भुखमरी के कारण मृत जानवरों का मांस समोसे में इस्तेमाल किया जाता था.   

समोसे का इस्तेमाल 
भारत में समोसा बनाने के लिए मैदे में मांस की जगह आलू और इसके साथ मटर या पनीर की फिलिंग की जाती है. बाद में इसे तेल में तल दिया जाता है. समोसे को आप पुदीने की चटनी या फिर टमैटो सॉस के साथ खा सकते हैं. समोसे के इतिहास की बात करें तो यह ईरान से अफ्गानिस्तान होते हुए भारत आया. कई जगहों पर इसमें चॉकलेट, ड्राई फ्रुट्स और सब्जियां डालकर बनाया जाता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- बात-बात पर दवाई का सेवन सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, मुश्किल में पड़ सकती है आपकी जान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़