DU Admission: एडमिशन प्रोसेस को दूसरा चरण शुरू, जेएनयू में आज से खुलेगा एडमिशन पोर्टल

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस यूजी) का दूसरा चरण सोमवार 26 सितंबर से शुरू हो गया है. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में मंगलवार यानी 27 सितंबर से सीयूईटी (यूजी) परीक्षा के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया के लिए पोर्टल शुरू किया जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 08:43 AM IST
  • डीयू में शुरू हुआ दूसरे चरण का पंजीकरण
  • डीयू एडमिशन प्रोसेस के लिए आयोजित करेगा वेबिनार
DU Admission: एडमिशन प्रोसेस को दूसरा चरण शुरू, जेएनयू में आज से खुलेगा एडमिशन पोर्टल

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस यूजी) का दूसरा चरण सोमवार 26 सितंबर से शुरू हो गया है. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में मंगलवार यानी 27 सितंबर से सीयूईटी (यूजी) परीक्षा के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया के लिए पोर्टल शुरू किया जाएगा.

डीयू में शुरू हुआ दूसरे चरण का पंजीकरण

सीयूईटी (यूजी) परीक्षा के आधार पर जिन उम्मीदवारों ने दिल्ली विश्वविद्यालय में पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, उन्हें अब अपनी पसंद के पाठ्यक्रमों और कॉलेजों को चुनने के लिए के लिए आगे बढ़ना चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक पहले चरण का पंजीकरण पूरा नहीं किया है, वे अभी भी पंजीकरण कर सकते हैं और इसके बाद दूसरे चरण के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने एक आधिकारिक जानकारी में बताया कि उम्मीदवार सीएसएएस पोर्टल पर अपने कार्यक्रम-विशिष्ट को देख सकेंगे. छात्रों के सीयूईटी स्कोर की गणना स्वत पोर्टल पर की जाएगी और उम्मीदवार के डैशबोर्ड पर प्रदर्शित यह किया जाएगा. अपनी पसंद के कॉलेज और पाठ्यक्रम चुनने के साथ-साथ छात्र कार्यक्रमों को फिल्टर करने के लिए शीर्ष उपलब्ध उन्नत फिल्टर विकल्प का उपयोग कर सकते हैं. दरअसल एडमिशन प्रक्रिया का यही दूसरा चरण है, जिसमें उम्मीदवार को अपनी पसंद के अनुसार वरीयताओं को चुनना और क्रमबद्ध करना होगा.

डीयू एडमिशन प्रोसेस के लिए आयोजित करेगा वेबिनार

दिल्ली विश्वविद्यालय उम्मीदवारों के लिए 27, 28, 29 सितंबर को सार्वजनिक जागरूकता वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित करेगा. वेबिनार को दिल्ली विश्वविद्यालय के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. सीयूईटी यूजी की परीक्षाओं में 6 लाख से अधिक छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले का विकल्प चुना था. कट ऑफ लिस्ट जारी होने के साथ ही डीयू में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र, सीयूईटी यूजी की परीक्षाओं में हासिल स्कोर भी दिल्ली विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल पर दर्ज कर सकेंगे. दूसरे चरण में छात्र एडमिशन पोर्टल पर अपनी पसंद के कॉलेज भी चुन सकेंगे.

अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए इस दिन शुरू होगा नया सत्र 

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए 26 सितंबर से होकर 10 अक्टूबर को पूरा होगा. दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि डीयू से संबंधित सभी कॉलेजों में इस वर्ष 'कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम' (सीएसएएस पोर्टल) के माध्यम से तीन चरणों दाखिला होगा. इसके चलते इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का नया सत्र नवंबर से शुरू होने की संभावना है.

पहले चरण में 12 सितंबर से सीएसएएस पोर्टल के जरिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. छात्र-छात्राएं अब दूसरे चरण में 26 सितंबर से अपनी पसंद के कोर्स और कॉलेज के लिए सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट भी जारी करेगा. इस कट ऑफ लिस्ट के आधार पर छात्रों को विभिन्न कॉलेजों एवं पाठ्यक्रमों में दाखिले मिल सकेंगे.

यह भी पढ़िए: आज नहीं चलेगी अमृतसर से हरिद्वार आने वाली जनशताब्दी, कैंसल हैं 195 ट्रेनें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़