गूगल पर भूल से भी सर्च न करें ये जानकारियां, वरना सीधे जाएंगे जेल

गूगल पर हर तरह की जानकारी को सर्च करना हमें मुश्किल में भी डाल सकता है. अगर आपने गूगल पर कुछ खास कीवर्ड्स को इंटर किया तो हो सकता है कि आपको जेल की हवा भी खानी पड़े.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 09:24 PM IST
  • गूगल पर भूल से भी सर्च न करें ये जानकारियां
  • वरना आपको खानी पड़ेगी जेल की हवा
गूगल पर भूल से भी सर्च न करें ये जानकारियां, वरना सीधे जाएंगे जेल

नई दिल्ली: आज कल हम किसी भी तरह की जानकारी को हासिल करने के लिए सीधे गूगल की सहायता लेते हैं. हमें जिस भी बात की जानकारी चाहिए होती है वो बस पलक झपकते ही गूगल पर सर्च करके हमें मिल जाती है. लेकिन गूगल पर हर तरह की जानकारी को सर्च करना हमें मुश्किल में भी डाल सकता है. अगर आपने गूगल पर कुछ खास कीवर्ड्स को इंटर किया तो हो सकता है कि आपको जेल की हवा भी खानी पड़े. आइये जानते हैं कि गूगल पर हमें क्या सर्च करने से बचना चाहिए. 

चाइल्ड पॉर्नोग्राफी

भारत सहित दुनिया के कई मुल्कों में चाइल्ड पॉर्नोग्राफी बैन है और ये एक गंभीर अपराध की श्रेणी में भी आता है. ऐसे में कभी भी गूगल पर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी सर्च करने की भूल नहीं करनी चाहिए. गूगल पर बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट सर्च करना भी गैर कानूनी है. चाइल्ड पोर्नोग्राफी काफी संवेदनशील टॉपिक है, इसे आपको गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए. क्योंकि गूगल इन शब्दों को अपनी रिकॉर्ड हिस्ट्री में शामिल करता है. ऐसे में अगर आप गूगल पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है. साथ ही आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

फिल्म पाइरेसी

फिल्म पाइरेसी भी भारत में एक अपराध है. जिस वजह से अगर आपने कभी गूगल पर फिल्म पाइरेसी को सर्च किया तो आपको सीधे जेल भी हो सकती है. फिल्मों की पाइरेसी भारत में गैर कानूनी है. इसे भारत में बैन किया जा चुका है. लेकिन इसके बाद भी कई लोग गूगल पर इसके बारे में सर्च करते हैं. अगर आप गूगल पर फिल्म पाइरेट करते हुए पकड़े जाते हैं या फिर इससे संबंधित कुछ भी सर्च करते हैं, तो आप पर भारी जुर्माना लग सकता है. साथ ही आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

बम बनाने का तरीका

बम बनाने की प्रक्रिया की खोज करना आपको भारी मुसीबत में डाल सकता है. अगर आपने गूगल पर यह सर्च किया कि बम कैसे बनाते हैं, या बम बनाने का क्या प्रॉसेस है तो आप सीधा जेल की सलाखों के पीछे होंगे. अगर आप गूगल पर गलती से भी या मजाक में बॉम्ब बनाने का प्रोसेस सर्च करते हैं तो यह नियमों का उल्लंघन माना जाएगा. ऐसा करने पर आपको जेल भी भेजा जा सकता है. साथ ही आप पर कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है. बता दें कि जैसे ही आप गूगल पर इस तरह की कोई चीज सर्च करेंगे तो आपका आईपी एड्रेस सीधे सुरक्षा एजेंसियों के पास पहुंच जाएगा. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Google ने ग्रुप चैट के लिए शुरू किया एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टेस्ट, सेफ रहेगी यूजर्स की बातचीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़