Health Tips: भूलकर भी इन 5 चीजों के साथ ना पिएं दूध, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

दूध में ठंडापन होता है जबकि मछली खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है. ऐसे में ये दोनों एक दूसरे के बिलकुल अलग है. ये कॉम्बिनेशन शरीर में असंतुलन पैदा करने का काम करता है. इसकी वजह से बॉडी में केमिकल बदलाव भी आने लगते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 09:38 AM IST
  • भूलकर भी इसके साथ ना पिएं दूध
  • सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक
Health Tips: भूलकर भी इन 5 चीजों के साथ ना पिएं दूध, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली: दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को डॉक्टर दूध पीने की सलाह देते हैं. वैसे तो दूध सादा ही पिया जाता है लेकिन कई लोग इसे अपने-अपने तरीके से पीना पसंद करते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो कई ऐसी चीजें हैं, जो हमें कभी भी दूध के साथ नहीं खानी या पीनी चाहिए. दूध के साथ इन चीजों का मिक्सचर सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें..

मछली के साथ दूध-
दूध में ठंडापन होता है जबकि मछली खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है. ऐसे में ये दोनों एक दूसरे के बिलकुल अलग है. ये कॉम्बिनेशन शरीर में असंतुलन पैदा करने का काम करता है. इसकी वजह से बॉडी में केमिकल बदलाव भी आने लगते हैं. अगर आप इन्हें साथ में इस्तेमाल करते हैं तो इससे पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है.

फलों के साथ दूध-
बहुत से लोग फल खाने के बाद दूध पी लेते हैं. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो ऐसा भूलकर भी न करें. दूध पेट साफ करने का काम करता है तो वहीं, फलों में नेचुरल नमक और पानी होता जो कि यूरिन के जरिए किडनी साफ रखने में सहायता करता है. इनका साथ में सेवन शरीर में पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है. इससे शरीर में टॉक्सिन बढ़ता है और उल्टी-दस्त की समस्या भी होने लगती है.

मूली और दूध-
बहुत से लोग मूली खाने के बाद तुरंत दूध पी लेते हैं. मूली गर्म होती है और दूध के साथ इसे लेने से पेट में जलन की समस्या होने लगता है. मूली और दूध का सेवन साथ में करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो मूली से बनी किसी चीज के सेवन के कम से कम दो घंटे बाद ही दूध पिएं.

दूध के साथ खट्टी चीजें-
दूध के साथ कभी भी आपको खट्टी या फिर एसिडिक चीजों को नहीं खानी चाहिए. विटामिन-बी वाले फलों को भी दूध के साथ मिलाकर खाने से बचें. दूध पचने में पहले ही समय लगता है. अगर दूध के साथ हम नींबू या कोई खट्टा फल खाते हैं तो ये पेट में जा जाकर गाढ़ा होने लगता है. इससे सर्दी, खांसी, चकत्ते और एलर्जी भी होने का डर बना रहता है.

केला और दूध-
आपने देखा होगा बहुत से लोग दूध और केले के कॉम्बिनेशन को काफी हेल्दी मानते हैं और रोजाना इसका सेवन करते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो केला और दूध साथ में लेना काफी भारी हो जाता है. हमारे शरीर को इसे पचाने में ज्यादा समय लगता है. इससे व्यक्ति को थकान भी महसूस होती है. ऐसे में आप इन दोनों का सेवन अलग-अलग ही करें.

(डिसक्लेमर: दूध के साथ ऐसी किसी भी सामाग्री का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Home Remedy: क्या आपको भी है तंबाकू की लत, इन 4 आसान उपायों से पाएं छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़