डिजिटल गोल्ड खरीदने के हैं कई सारे फायदे, मिलता है सालाना ब्याज और डिस्काउंट

डिजिटल तरीके से गोल्ड खरीदने पर फिजिकल गोल्ड खरीदने से ज्यादा फायदा मिलता है. बता दें फिजिकल गोल्ड वह गोल्ड है जो हम दुकानों पर जाकर खरीदते हैं. आइये जानते हैं कि डिजिटल गोल्ड और गोल्ड बॉन्ड में हमें किस तरह से फायदा मिलता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2022, 01:02 PM IST
  • डिजिटल गोल्ड खरीदने के हैं कई फायदे
  • जानें कब से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड
डिजिटल गोल्ड खरीदने के हैं कई सारे फायदे, मिलता है सालाना ब्याज और डिस्काउंट

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा चलाई जा रही डिजिटल सोने में निवेश की स्कीम, सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त कल यानी 22 जून 2022 को खुल रही है. बता दें कि सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड योजना में ग्राहकों को डिजिटल गोल्ड खरीदने का मौका मिलता है. डिजिटल तरीके से गोल्ड खरीदने पर फिजिकल गोल्ड खरीदने से ज्यादा फायदा मिलता है. फिजिकल गोल्ड वह गोल्ड है जो हम दुकानों पर जाकर खरीदते हैं. आइये जानते हैं कि डिजिटल गोल्ड और गोल्ड बॉन्ड में हमें किस तरह से फायदा मिलता है. 

1 ग्राम सोना खरीद सकते हैं

डिजिटल गोल्ड में खरीददारी करने पर हम कम से कम एक ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं. साथ ही एक अकेले व्यक्ति के तौर पर इसके जरिए हमें ज्यादा से ज्यादा 4 किलो ग्राम तक सोना खरदीने का विकल्प मिलता है. गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ग्राहकों को बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका मिलता है.

डिस्काउंट और ब्याज का पायदा

डिजिटल सोने या गोल्ड बॉन्ड में आपको डिस्काउंट के साथ साथ ब्याज का फायदा भी मिलता है. डिजिटल गोल्ड में आपको अधिकतम 500 रुपये का डिस्काउंट मिल सकता है. दरअसल इसमें ऑनलाइन पेमेंट करने पर प्रति ग्राम पर 50 रुपये का डिस्काउंट मिलता है. यानी इस हिसाब से 10 ग्राम की खरीददारी पर आप 500 रुपये का डिस्काउंट हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा गोल्ड बॉन्ड योजना में आपको साला आधार पर 2.5 फीसदी का ब्याज भी मिलता है. 

क्वालिटी और स्टोरेज

डिजिटल गोल्ड में सोने की क्वालिटी की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है. डिजिटल गोल्ड में जो सोना खरीदा जाता है वह 24 कैरेट सोने की शुद्धता के साथ लिंक किया जाता है. सथ ही डिजिटल गोल्ड में निवेश करते समय कोई भी स्टोरेज चार्ज नहीं लगता है. डिजिटल सोने को ट्रेडिंग कंपनियों द्वारा ही सुरक्षित स्टोर किया जाता है. डिजिटल गोल्ड को रखने पर किसी भी तरह का कोई भी जोखिम नहीं होता है. 

यह भी पढ़ें: IRCTC Cancel Train: आज कैंसल हैं 150 से भी ज्यादा ट्रेनें, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़