CUET UG Exam को लेकर NTA ने जारी किया अपडेट, देशभर में होंगे इतने परीक्षा केंद्र

CUET UG Exam Update: शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी की परीक्षा 21 से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी. इन परीक्षाओं के लिए पूरे देश भर में 1000 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 01:29 PM IST
  • देशभर में होंगे 1000 परीक्षा केंद्र
  • छात्र इन भाषाओं में दे सकते हैं परीक्षा
CUET UG Exam को लेकर NTA ने जारी किया अपडेट, देशभर में होंगे इतने परीक्षा केंद्र

नई दिल्ली: शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी की परीक्षा 21 से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी. इन परीक्षाओं के लिए पूरे देश भर में 1000 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. यूजीसी का मानना है कि अगले सत्र से और अधिक निजी, राज्य संचालित और डीम्ड विश्वविद्यालय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में हिस्सा लेंगे.

देशभर में होंगे 1000 परीक्षा केंद्र

इन परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी 2023 के पहले सप्ताह में शुरू होगी. वहीं सीयूईटी-पीजी 2023 जून 2023 के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है.
सीयूईटी-यूजी के परिणाम जून 2023 के तीसरे सप्ताह में और सीयूईटी-पीजी के परिणाम जुलाई 2023 के पहले सप्ताह में घोषित किए जाने की योजना है. सीयूईटी-पीजी 2023 के संभावित कार्यक्रम की घोषणा अगले सप्ताह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा की जाएगी. इसके अलावा एनटीए देश भर में लगभग 1000 परीक्षा केंद्रों की पहचान कर रहा है, जिनमें से प्रत्येक परीक्षा के दिन 450-500 केंद्रों का उपयोग किया जाएगा. यूजीसी के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन ने यह जानकारी साझा की है.

छात्र इन भाषाओं में दे सकते हैं परीक्षा

प्रोफेसर रजनीश जैन ने बताया कि इन परीक्षाओं में विषयों की संख्या और प्रश्न पत्रों के पैटर्न समान रहेंगे. एक उम्मीदवार एक या दो भाषाओं और सामान्य परीक्षा के अलावा 6 डोमेन विषय चुन सकता है. परीक्षा का माध्यम असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू चुना जा सकता है.

उपरोक्त के मद्देनजर यूजीसी ने देशभर के सभी विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया है कि जुलाई 2023 के अंत तक अपनी यूजी और पीजी प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करें ताकि शैक्षणिक सत्र 1 अगस्त 2023 तक शुरू हो सके.

जानिए कब आयोजित की जाएगी परीक्षा

केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में यूजी, पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) शुरू किया गया है. यूजीसी के मुताबिक सीयूईटी देश भर के उम्मीदवारों, विशेष रूप से उत्तर-पूर्व, ग्रामीण और अन्य दूरस्थ क्षेत्रों के उम्मीदवारों को एक साझा मंच और समान अवसर प्रदान करता है, और विश्वविद्यालयों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में मदद करता है. एक एकल परीक्षा उम्मीदवारों को एक व्यापक पहुंच को कवर करने और विभिन्न केंद्रीय और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया का हिस्सा बनने में सक्षम बनाती है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को सीयूईटी यूजी और पीजी परीक्षाओं के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस संदर्भ में यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को सूचित किया है कि सीयूईटी-यूजी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी 2023 के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है. विश्वविद्यालयों को बताया गया है कि परीक्षा 21 से 31 मई 2023 के बीच आयोजित की जाएगी.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: Gold Price 22 Dec: नए साल से पहले 5000 गिरे सोने के दाम, जानिए बाजार में क्या रहा गोल्ड का रेट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़