गाय का दूध या भैंस का दूध, जानें सेहत के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

Cow Milk vs Buffalo Milk: सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि दूध पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.  आइए जानते हैं. गाय का दूध या भैंस का दूध क्या है बेहतर. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2023, 01:27 PM IST
  • गाय का दूध v/s भैंस का दूध क्या है बेहतर
  • वजन बढ़ाने के लिए कौन सा दूध है बेहतर
गाय का दूध या भैंस का दूध, जानें सेहत के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली Cow Milk vs Buffalo Milk: सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि दूध पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.  दूध में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है.  दूध में प्रोटीन भी होता है, जो शरीर में ऊतकों के नवनिर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है.  

दूध में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व 
इसके अतिरिक्त, दूध विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन डी, विटामिन बी 12 और पोटेशियम शामिल हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं.  नियमित रूप से दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है , एक ऐसी स्थिति जिसके कारण हड्डियां कमजोर और धीरे – धीरे खत्म हो जाती हैं . वही दूध आपकी उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होने की संभावना कम कर सकता  है. जानें किसमे कितने पोषक तत्व-  

गाय के दूध में वसा और कैलोरी कम होती है
 गाय के दूध और भैंस के दूध दोनों के अपने-अपने अनूठे फायदे और नुकसान हैं.  गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में वसा और कैलोरी कम होती है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपना वजन देख रहे हैं.  

भैंस के दूध में विटामिन डी अधिक होता है
भैंस के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम और विटामिन डी होता है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है.  

वजन बढ़ाने के लिए भैंस का दूध फायदेमंद
भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में वसा और कैलोरी अधिक होती है, जो इसे उन व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो वजन बढ़ाना या मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं.  

गाय के दूध में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है 
गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में  प्रोटीन और आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो इन पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाना चाहते हैं.  

दोनों दूध बेहद है फायदेमंद 
गाय के दूध और भैंस के दूध के बीच चयन व्यक्तिगत प्राथमिकता और व्यक्तिगत पोषण संबंधी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें:  लोगों को क्यों पसंद है पनडुब्बी ट्रेवल? जानें इसकी खासियत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़