इन दो बड़े बैंकों ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज, जानें कितना बढ़ेगा आपका पैसा

 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेपो रेट में इजाफे के बाद से ही, देश के कई प्रमुख बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इसी कड़ी में अब सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का नाभ भी शामिल हो गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2022, 12:55 PM IST
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज
  • पंजाब और सिंध बैंक ने भी बढ़ाया एफडी पर ब्याज
इन दो बड़े बैंकों ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज, जानें कितना बढ़ेगा आपका पैसा

नई दिल्ली. बैंक की एफडी जमा योजना में निवेश करने वालों के लिए एक दिल खुश करने वाली खबर है. अगर आप मौजूदा वक्त में एफडी योजना का लाभ ले रहे हैं, या फिर एफडी कराने का प्लान है तो आपको ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा. 

इस बैंक ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज

बता दें कि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेपो रेट में इजाफे के बाद से ही, देश के कई प्रमुख बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इसी कड़ी में अब सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का नाभ भी शामिल हो गया है. 

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया देश के सबसे पुराने बैंकों में से एक है. इस बैंक ने अपने एफडी योजना की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला किया है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने यह ऐलान किया है कि, अब वह ग्राहकों को 2 करोड़ से कम की डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज देगा. बैंक द्वारा लागू की गई नई ब्याज दरें 10 जुलाई 2022 यानी आज से ही लागू हो जाएंगी. 

कितनी अवधि पर मिलेगा किताना ब्याज

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को 7 से 14 दिन की एफडी पर 2.75 फीसदी ब्याज दर का फायदा दे रहा है. जबकि 1 से 2 साल की एफडी पर आपको 5.25 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलेगा. वहीं 3 से 5 साल तक की एफडी पर ग्राहकों को 5.35 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. 
 
5 साल की एफडी पर ग्राहकों को 5.60 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा. जबकि, 5 साल से 10 साल अधिक की अवधि वाली एफडी पर भी ग्राहकों को बैंक की तरफ से 5.60 फीसदी ब्याज का फायदा दिया जाएगा. 

इस बैंक ने भी बढ़ाया ब्याज

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अलावा एक और सरकारी सेक्टर के बैंक यानी पंजाब और सिंध बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट रेट्स में इजाफा करने का फैसला किया है. इसका सीधा असर बैंक के कस्टमर्स पर पड़ेगा और उन्हें अब एफडी स्कीम पर ज्यादा रिटर्न मिलेगा. बैंक नें अलग-अलग अवधि की एफडी पर अलग-अलग ब्याज ब्याज दरों को तय किया है. बैंक ने यह नई दरें 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर बढ़ाने का फैसला किया है. यह नई दरें कल यानी 11 जुलाई 2022 से लागू की जाएगी.

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम सेक्टर में अडानी VS अंबानी? क्या आपको मिलेगा और सस्ता इंटरनेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़