PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द जारी हो सकती है 13वीं किस्त

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इसी हफ्ते स्कीम की 13वीं किस्त के 2 हजार रुपयों को किसानों के खाते में जारी किया जा सकता है. हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी तक किस्त जारी करने की कोई आधिकारीक डेट का ऐलान नहीं किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2023, 09:20 PM IST
  • इस हफ्ते जारी हो सकती है पीएम किसान की 13वीं किस्त
  • अब तक करोड़ो किसानों को दिया जा चुका है 12 किस्तों का लाभ
PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द जारी हो सकती है 13वीं किस्त

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है. दरअसल मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इसी हफ्ते स्कीम की 13वीं किस्त के 2 हजार रुपयों को किसानों के खाते में जारी किया जा सकता है. हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी तक किस्त जारी करने की कोई आधिकारीक डेट का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसी हफ्ते देश के किसानों के खाते में 13वीं किस्त आ जाएगी. 

ये काम है जरूरी

बता दें कि PM Kisan Yojana के तहत स्कीम का फायदा उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है. बिना ई-केवाईसी के किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नहीं आएंगे. पीएम किसान सम्मान के अलावा पीएम मोदी इस कार्यक्रम वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना को भी लॉन्च करेंगे. 

अब तक किसानों को दिए गए 25 लाख करोड़

बता दें कि अब तक इस स्कीम के तहत किसानों को सरकार की ओर से 25 लाख करोड़ रुपए का डायरेक्ट बेनेफिट दिया जा चुका है. हालांकि 12वीं किस्त के दौरान कई किसान ऐसे थे, जिन्हें पैसा नहीं मिला था. उत्तर प्रदेश से ही 21 लाख लाभार्थी किसानों को अयोग्य घोषित किया गया है. इसलिए उनके खातों में 12वीं किस्त नहीं डाली गई है.

हर साल किसानों को मिलते हैं 6 हजार रुपये

बता दें कि देश भर के किसानों को आर्थिक रूपर से सक्षम बनाने के लिए हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की धनराशि दी सरकार की तरफ से दी जाती है. अब तक पीएम किसान योजना के तहत 12 किस्तों को जारी किया जा चुका है. अब करोड़ों किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railways: कोहरे के कारण इतने घंटे लेट चल रहीं ट्रेनें, यात्री उठा सकते हैं रेलवे की इन सुविधाओं का लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़