Benefits of Ajwain: सर्दियों में खाने में जरूर डालें ये छोटे दाने, मौसमी बीमारियों का तुरंत होगा सफाया

Benefits of Ajwain: वैसे तो अजवाइन का सेवन खाने में मसाले के तौर पर किया जाता है, लेकिन आप गुनगुने पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं सर्दियों में अजवाइन के कुछ फायदे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 4, 2024, 08:40 PM IST
  • सर्दियों में जरूर करें अजवाइन का सेवन
  • अस्थमा की समस्या में पहुंचाता है फायदा
Benefits of Ajwain: सर्दियों में खाने में जरूर डालें ये छोटे दाने, मौसमी बीमारियों का तुरंत होगा सफाया

नई दिल्ली: Benefits of Ajwain: सर्दियों में शरीर को ठंड से बचाने के लिए हम गर्म खाना ही खाते हैं. वहीं अपने खाने में ऐसी चीजों को ज्यादा शामिल करते हैं, जिनकी तासीर गर्म होती है. इस मौसम में मसाले के रूप में हम अजवाइन का खूब सेवन करते हैं. बता दें कि अजवाइन गर्म होने के साथ ही शरीर के लिए बेहद हेल्दी भी होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन, मिनरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. वैसे तो अजवाइन का सेवन खाने में मसाले के तौर पर किया जाता है, लेकिन आप गुनगुने पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि जाड़े में इस मसाले का सेवन करने से शरीर को क्या बड़े फायदे मिलते हैं. 

सर्दियों में अजवाइन का सेवन करने के फायदे 

डाइजेशन 
सर्दियों में अक्सर लोगों को डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों का काफी ज्यादा सामना करना पड़ता है. ऐसे में अजवाइन का सेवन करने से आपका पाचनतंत्र तो ठीक रहेगा साथ ही आपको कब्ज, गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी समेत पेट से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलेगी. 

सर्दी-जुखाम 
ठंड के मौसम में हमें सर्दीं-जुखाम और खांसी जैसी परेशानियां भी खूब होती है. इसके चलते सांस लेना भी दूभर हो जाता है. ऐसे में अजवाइन का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण सर्दी-जुखाम होने पर नाक बहने की समस्या से बचाती है. इसके अलावा यह आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मदद कर सकता है. 

कोलेस्ट्रोल 
अजवाइन के बीज में थाइमोल और एंटीहाइपरलिपिडेमिक गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को हाई ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रोल की समस्या से बचा सकते हैं. बीपी के मरीज सर्दियों में इसे कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. 

वेट लॉस 
जो लोग सर्दियों में मोटापे की समस्या से परेशान हैं या अपना वजन घटाना चाहते हैं वे सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पी सकते हैं. इसके अलावा आप अजवाइन को मेथी और कलौंजी के साथ बराबर मात्रा में भूनकर सुबह इसे खा सकते हैं. इससे भी तेजी से वजन घटता है. 

अस्थमा 
अजवाइन में एंटीअस्थमा गुण होते हैं. यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. बता दें कि अजवाइन लंग्स की कार्यक्षमता में सुधार लाने में मदद कर सकती है. वहीं यह लंग्स में ब्रोन्कियल पाइपको फैलाने में मदद करता है, जिससे अस्थमा में काफी राहत मिल सकती है.  

गठिया 
सर्दियों में अक्सर कई लोगों को गठिया और जोड़ों में दर्द की काफी ज्यादा समस्या होती है. बता दें कि अजवाइन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको इनके दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Sleeping With Open Mouth: आप भी सोते हैं रात में मूंह खोलकर? इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़