Benefits of Black Turmeric: शरीर में हो रहे दर्द का एनकाउंटर कर देगी काली हल्दी, बस खाते समय ये 2 बातें रखें ध्यान...

सर्दियों शुरू होते ही आपके शरीर में लगी पुरानी चोट दुखनी शुरू हो जाती है, जैसे-जैसे हवाएं सर्द होने लगती है वैसे-वैसे आपके शरीर में दर्द भी होने लगता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे काली हल्दी से कैसे आप शरीर की तमाम बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 22, 2023, 11:35 AM IST
Benefits of Black Turmeric: शरीर में हो रहे दर्द का एनकाउंटर कर देगी काली हल्दी, बस खाते समय ये 2 बातें रखें ध्यान...

Benefits of Black Turmeric: सर्दियों शुरू होते ही आपके शरीर में लगी पुरानी चोट दुखनी शुरू हो जाती है, जैसे-जैसे हवाएं सर्द होने लगती है वैसे-वैसे आपके शरीर में दर्द भी होने लगता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे काली हल्दी से कैसे आप शरीर की तमाम बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. सेहत के लिए काली हल्दी बहुत ही फायदेमंद होती है. काली हल्दी में मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. काली हल्दी के नियमानित रूप से आप शरीर की कई दिक्कतों को आसानी से दूर कर सकते हैं. 

दर्द से मिलेगा छुटकारा
किसी भी दर्द से निजात पाने के लिए भी आप काली हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाते हैं. यदि आपके शरीर के किसी अंग में सूजन है, तो उस जगह काली हल्दी का उपयोग करें. 

सूजन करे कम
काली हल्दी के इस्तेमाल से सूजन को कम किया जा सकता है. साथ ही हल्दी स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करती है. रोजाना चेहरे पर इसे लगाने से दाग-धब्बों के साथ-साथ चेहरे के कालेपन से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसे लगाने से निखार आता है. वहीं कटने, छिलने और जख्म होने पर भी काली हल्दी का फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें  एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है.

पेट की परेशानी होगी दूर...
काली हल्दी मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में होती है. इसके सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं. यदि आपको पेट से संबंधित कोई परेशानी है, तो आज से ही काली हल्दी का सेवन कर लगें. रोजाना इसे खाने से पेट दर्द, कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आप काली हल्दी का पाउडर तैयार कर लें.

ये बातें रखें ध्यान
काली हल्दी का उपयोग आम हल्दी की तरह खाना पकाने में नहीं किया जाता है, लेकिन इसका पारंपरिक औषधीय उपयोग होता है. आप काली हल्दी को पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा स्मूदी में मिलाकर भी आप काली हल्दी को इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं चाय में भी काली हल्दी इस्तेमाल में ली जा सकती है. इसके लिए काली हल्दी पाउडर को गर्म पानी में मिलाएं. स्वाद को संतुलित करने के लिए शहद और नींबू मिला लें और इसका सेवन करें.\

डिस्क्लमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़