Holi 2023: होली पर केमिकल कलर से न लें रिस्‍क, घर बैठे ऐसे बनाएं हर्बल कलर

 Holi 2023: इस बार होली 8 मार्च को है. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाते हैं. कई बार केमिकल्स वाले रंग त्वचा और बाल के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं. जिससे बचने के लिए आप घर पर ही हर्बल कलर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 4, 2023, 05:33 PM IST
  • घर पर आसानी से बनाये हर्बल कलर
  • रसोई कि इन चीजों से बनाएं हर्बल कलर
Holi 2023: होली पर केमिकल कलर से न लें रिस्‍क, घर बैठे ऐसे बनाएं हर्बल कलर

नई दिल्ली: Holi 2023: होली रंगो का त्योहार है, बड़े से लेकर बुढ़े सबको रंग खेलना पसंद होता है. रंगों के इस त्योहार में भी अब मिलावट होने लगी है. बाजार में अब केमिकल वाले रंग मिलने लगे हैं जिसके कई सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं. इसलिए आजकल हर्बल गुलाल का चलन है, जिसे आप बड़े आसानी से घर पर ही बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे बनाये घर पर हर्बल गुलाल.

लाल गुलाल

लाल गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का उपयोग कर सकते हैं.  गुड़हल के फूलों को तोड़कर उसे धूप में सुखा लें. फूल सुखने के बाद उसको पीस कर उसका पाउडर बना लें. अगर आप गीला रंग चाहते हैं तो अनार के छिलके का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए अनार के छिलके को पानी में कुछ देर उबाल लें जिससे यह अच्छे से लाल हो जाएगा. आप इसे होली खेलने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

हरा गुलाल
हरे रंग का गुलाल बनाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप हरा धनिया, पालक, सरसों के पत्ते को सुखाकर पाउडर बना लें.  पाउडर को मैदे या आटे में मिलाकर इसका गुलाल बना सकते हैं. इसे पानी में उबालकर आप गीला रंग भी बना सकते हैं. यह हर्बल गुलाल आपके त्वचा के लिए फायदेमंद रहता है.

केसरिया रंग
केसरिया रंग भी आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. यह रंग बनाने के लिए संतरे का छिलकों को सुखाकर पीस लें. पानी में इस पाउडर को मिलाकर होली का आनंद ले सकते हैं. केसारिया रंग से आपके बालों और त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.

पीला रंग 
पीला रंग आप कई तरह से बना सकते हैं. अगर आप फूलों से पीला गुलाल बनाना चाहते हैं तो गेंदे के फूल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन फूलों को अच्छे से धूप में सुखा लें और सुखने के बाद इसका पाउडर बना लें. पाउडर को आटे या मैदा में मिलाकर गुलाल की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता हैं.
  
इस तरह से आप अपनी होली को हर्बल वाली होली बना सकते हैं. घर पर बने हर्बल गुलाल से आपके बालों और स्किन पर कोई नुकसान नहीं होगा. नेचुरल चीजों से बना गुलाल त्वचा और बाल दोनों के लिए फायदेमंद रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: BTS के Jungkook पर चढ़ा हिंदी गानों का खुमार, 'नाटू नाटू' सॉन्ग गुनगुनाते आए नजर- देखें वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़