क्या फिर महंगे होने वाले हैं सभी तरह के लोन? आज से शुरू हो रही है RBI की अहम बैठक

दरअसल कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि RBI एक बार फिर से Repo Rate में इजाफा करने जा रही है. ऐसी उम्मीदें हैं कि 28 तारीख से शुरू होने वाली MPC बैठक में RBI लगातार चौथी बार Repo Rate बढ़ा सकती है. RBI गवर्नर की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की बैठक बुधवार से शुरू होनी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2022, 09:33 AM IST
  • क्या फिर महंगे होने वाले हैं सभी तरह के लोन
  • आज से शुरू हो रही है RBI की अहम बैठक
क्या फिर महंगे होने वाले हैं सभी तरह के लोन? आज से शुरू हो रही है RBI की अहम बैठक

नई दिल्ली: अगर आपने बैंक से कोई लोन ले रखा है या फिर आगे इसकी कोई प्लानिंग है तो आपके लिए इस साल एक और बुरी खबर आने वाली है. दरअसल कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि RBI एक बार फिर से Repo Rate में इजाफा करने जा रही है. RBI के इस संकेत से फिलहाल आम आदमी पर महंगी EMI का बोझ कम होता नहीं दिखाई दे रहा है. 

लगातार चौथी पर Repo Rate बढ़ा सकती है RBI

ऐसी उम्मीदें हैं कि 28 तारीख से शुरू होने वाली MPC बैठक में RBI लगातार चौथी बार Repo Rate बढ़ा सकती है. RBI गवर्नर की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की बैठक बुधवार से शुरू होनी है. बैठक के नतीजे 30 सितंबर यानी शुक्रवार को जारी किए जाएंगे. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा हो सकता है. अगर ये इजाफा होता है तो रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी का हो जाएगा. 28 तारीख से शुरू होने वाली MPC बैठक के नतीजे 30 तारीख को घोषित किए जाएंगे. 

इससे पहले भी 3 बाक बढ़ चुके हैं रेपो रेट

अगर रेपो रेट में इजाफा किया जाता है तो यह इस साल होने वाला लगातार चौथा इजाफा होगा. इससे पहले की लगातार तीन MPC बैठकों में RBI ने रेपो रेट को बढ़ाया था. इस साल सबसे मई में रेपो रेट में सबसे पहली बढ़ोतरी की गई थी. उसके बाद जून में भी रेपो रेट में इजाफा देखने को मिला था. रेपो रेट में तीसरी बढ़ोतरी अगस्त में हुई थी. अगस्त में रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया था. जिसके बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी से बढ़कर 5.40 फीसदी पर पहुंच गया है. 

EMI हो जाएगी महंगी

अगर 30 तारीख को RBI अगर रेपो रेट में चौथा इजाफा करती है तो सभी तरह के लोन भी महंगे हो जाएंगे. रेपो रेट बढ़ने से सभी तरह के लोन जैसे कि पर्सनल लोन, होम लोन, व्हीकल लोन महंगे हो जाएगें. जिस वजह से आपके ऊपर मंथली EMI का बोझ भी बढ़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: आज मिलेगी साल की सबसे बड़ी खुशखबरी, खाते में डायरेक्ट आ सकते हैं 1.5 लाख रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़