डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये दाल, कंट्रोल होगा शुगर

बल्ड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में दाल जरूर शामिल करें. दाल में फाइबर पाया जाता है ग्लूकोज को जल्दी टूटने नहीं देते हैं और मरीजों के रक्त शर्करा का स्तर ठीक बना रहता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2023, 07:02 PM IST
  • डायबिटीज मरीज लें ये दाल
  • कैसे करें शुगर कंट्रोल
डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये दाल, कंट्रोल होगा शुगर

नई दिल्ली: अगर आप अपने शुगर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो नियमित आहार में दाल को शामिल करें. इसमें पोषक तत्वों के साथ मिलने वाली प्रोटीन आपको स्वस्थ्य रखेगा. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दाल में सॉल्यूबल और नॉन-सॉल्यूबल डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं जो रक्त में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. साथ ही, अघुलनशील फाइबर मरीजों को कब्ज की परेशानी से दूर रखता है.

दाल का जरूर करें सेवन
हर उम्र में शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए प्रोटीन की हर रोज तय मात्रा में जरूरत होती है. लिहाजा दालों का पोषण सुरक्षा में बेहद महत्व है. यही वजह है कि सरकार चाहती है कि हर आम एवं खास की थाली में जरूरी मात्रा में कोई न कोई दाल जरूर हो.

एक्सपर्ट की राय 
मुंबई के अपोलो अस्पताल की सीनियर कॉसल्टेंट डॉ. तृप्ती दूबे के मुताबिक हर उम्र में शारीरिक एवं मानसिक विकास में प्रोटीन की महत्वपूर्ण भूमिका है. महिलाओं में होने वाली माहवारी से होने वाली क्षति, गर्भावस्था में बच्चों के उचित विकास, पैदा होने पर बच्चों के उचित विकास एवं आगे मांसपेशयों के विकास में प्रोटीन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. बुजुर्ग लोगों में भी नए सेल के निर्माण में प्रोटीन रिच डाइट की भूमिका होती है. इसके अलावा दालों में घुलनशील और अघुलनशील डायट्री फाइबर होते हैं. 

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल 
घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है. साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो भोजन में मौजूद ग्लूकोज को जल्दी टूटने नहीं देते हैं और मरीजों के रक्त शर्करा का स्तर ठीक बना रहता है.

इसे भी पढ़ें:  मुर्गी के अंडे से चार गुणा सेहतमंद है ये अंडा, एक बार के सेवन से ही हड्डियां हो जाती हैं मजबूत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़