Aadhaar: अगर आपके पास भी है ऐसा आधार कार्ड, तो नहीं कर पाएंगे इसका इस्तेमाल

Aadhaar Card: आधार कार्ड धारकों के लिए यह बेहद जरूरी खबर है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कुछ दिनों पहले आधार को लेकर ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है.UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को आगाह करते हुए कहा कि खुले बाजार से आधार पीवीसी की कॉपी न इस्तेमाल करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 02:23 PM IST
  • Aadhaar: इस तरह के आधार कार्ड नहीं होंगे मान्य
  • इस तरह ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं पीवीसी कार्ड
Aadhaar: अगर आपके पास भी है ऐसा आधार कार्ड, तो नहीं कर पाएंगे इसका इस्तेमाल

नई दिल्लीः आधार कार्ड धारकों के लिए यह बेहद जरूरी खबर है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कुछ दिनों पहले आधार को लेकर ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है.UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को आगाह करते हुए कहा कि खुले बाजार से आधार पीवीसी की कॉपी न इस्तेमाल करें. प्राधिकरण ने कहा कि खुले बाजार से बनाए गए आधार पीवीसी कार्ड में सुरक्षा फीचर की कमी होती है.

इस तरह के आधार कार्ड नहीं होंगे मान्य

दरअसल, कई लोग UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार के लिए आवेदन करते हैं. जब उनका आधार बनकर तैयार हो जाता है तो वे उसकी पीडीएफ कॉपी को सेव कर लेते हैं. इसके बाद बाजार से उसका पीवीसी कार्ड यानी प्लास्टिक का आधार कार्ड या स्मार्ट आधार कार्ड बनवा लेते हैं. इस तरह के आधार कार्ड अब मान्य नहीं होंगे.

इस आधार कार्ड में सिक्योरिटी फीचर की होती है समस्या

इस तरह के आधार कार्ड में समस्या यह है कि लोग बाजार में रुपये खर्च कर पीवीसी कार्ड तो बनवा लेते हैं, लेकिन इसमें सिक्यॉरिटी फीचर नहीं होते हैं. ऐसे आधार नंबर के साथ छेड़छाड़ होने की आशंका रहती है. इसी सुरक्षा की कमी का हवाला देते हुए UIDAI ने अलर्ट जारी किया है.

इस तरह ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं पीवीसी कार्ड

आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. आप ऑनलाइन 50 रुपये अदा करके आधार पोर्टल से पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. आधार कार्ड धारक eaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC पर जाकर पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं.

यह भी पढ़िए: Weather Update: इस राज्य में हो सकती है बेमौसम बारिश, किसानों को दी गई ये चेतावनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़