Aadhar Card Update/Changes: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के चरण

 यदि आपने हाल ही में अपना मोबाइल नंबर बदला है, तो उसे अपने आधार कार्ड पर भी अपडेट करना आवश्यक है। आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी है, क्योंकि इसका उपयोग महत्वपूर्ण अपडेट, ओटीपी और सूचनाएं प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यहां बताया गया ह

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 10:56 PM IST
Aadhar Card Update/Changes: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के चरण

UIDAI Aadhaar Card Update: यदि आपने हाल ही में अपना मोबाइल नंबर बदला है, तो उसे अपने आधार कार्ड पर भी अपडेट करना आवश्यक है। आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी है, क्योंकि इसका उपयोग महत्वपूर्ण अपडेट, ओटीपी और सूचनाएं प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यहां बताया गया है कि आप आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदल सकते हैं:

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें

1. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और 'अपडेट आधार विवरण (ऑनलाइन)' विकल्प पर क्लिक करें।

2. अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें।

3. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और 'लॉगिन' पर क्लिक करें।

4. फिर आपको डेटा अपडेट अनुरोध पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा। 'अपडेट करने के लिए फ़ील्ड चुनें' के तहत, 'मोबाइल नंबर' चुनें और अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करें।

5. 'सबमिट' पर क्लिक करें और आपको स्क्रीन पर एक संदेश प्राप्त होगा कि आपका अनुरोध प्राप्त हो गया है।

6. फिर आपको अपने नए मोबाइल नंबर के प्रमाण के रूप में एक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। आप अपना मोबाइल बिल, बैंक स्टेटमेंट, या कोई अन्य दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं जिसमें आपका नया मोबाइल नंबर हो।

7. एक बार आपका दस्तावेज़ अपलोड हो जाने के बाद, 'सबमिट' पर क्लिक करें।

8. आपको URN (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) के साथ एक पावती संदेश प्राप्त होगा। इस नंबर का उपयोग आपके अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

9. आपका अनुरोध कुछ दिनों के भीतर संसाधित किया जाएगा, और अपडेट पूरा होने के बाद आपको अपने नए मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपडेट प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर आपका नया पंजीकृत मोबाइल नंबर बन जाएगा। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दर्ज किया गया नंबर सही है और आपका है। इन सरल चरणों से आप आसानी से अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग न्यूज़