Aadhaar Data Leak: 81.5 करोड़ भारतीयों के लिए बुरी खबर, आधार और पासपोर्ट संबंधी डेटा यहां हुआ लीक

Aadhaar, Passport Data Leaked: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) वर्तमान में हैकर 'pwn0001' द्वारा किए गए उल्लंघन की जांच कर रही है. एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि चुराया गया डेटा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) डेटाबेस से हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2023, 12:16 PM IST
  • चुराया गया डेटा ICMR डेटाबेस से हो सकता है
  • pwn0001 की जांच कर रही CBI
Aadhaar Data Leak: 81.5 करोड़ भारतीयों के लिए बुरी खबर, आधार और पासपोर्ट संबंधी डेटा यहां हुआ लीक

Aadhaar, Passport Data Leaked:  भारत के करोड़ों आधार कार्ड धारक व पासपोर्ट रखने वालों लोगों के लिए बड़ी और बुरी खबर है. एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका स्थित साइबर सुरक्षा फर्म रिसिक्योरिटी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लगभग 815 मिलियन यानी 81.5 करोड़ भारतीयों की व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी डार्क वेब पर लीक हो गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, नाम, फोन नंबर, पता, आधार, पासपोर्ट जानकारी सहित डेटा ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है. रिसिक्योरिटी ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा, '9 अक्टूबर को, 'pwn0001' नाम से पहचाने जाने वाले एक थ्रेड एक्टर ने ब्रीच फोरम पर 815 मिलियन 'भारतीय नागरिक आधार और पासपोर्ट' रिकॉर्ड्स तक पहुंच दिखाते हुए एक थ्रेड पोस्ट किया.' बता दें कि भारत की संपूर्ण जनसंख्या 1.486 बिलियन से अधिक है.

कंपनी ने यह भी कहा कि उसकी हंटर (HUMINT) इकाई के जांचकर्ताओं, जिन्होंने थ्रेड एक्टर से संपर्क साधा, उन्हें पता चला कि वे संपूर्ण आधार और भारतीय पासपोर्ट डेटाबेस को 80,000 डॉलर में बेचने के इच्छुक हैं.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) वर्तमान में हैकर 'pwn0001' द्वारा किए गए उल्लंघन की जांच कर रही है. एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि चुराया गया डेटा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) डेटाबेस से हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Private employee Pension: बड़ी खबर! इन खास योजनाओं के जरिए प्राइवेट नौकरी वालों को भी रिटायरमेंट के बाद मिलेगी पेंशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़