7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले, इतने फीसदी बढ़ेगा DA

7th pay commission, DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (da hike) का इंतजार अब खत्म होता दिख रहा है. केंद्र की कैबिनेट की बैठक में इसे अप्रूवल दिया जाना है.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 22, 2023, 05:53 PM IST
  • जानिए सैलरी पर कितना पड़ेगा प्रभाव
  • कर्मचारियों को मिलेगा जबरदस्त फायदा
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले, इतने फीसदी बढ़ेगा DA

7th Pay Commission Latest Update, DA Hikeनई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (da hike) का इंतजार अब खत्म होता दिख रहा है. केंद्र की कैबिनेट की बैठक में इसे अप्रूवल दिया जाना है. इसके बाद उनका महंगाई भत्ता (dearness allowance) 42% की दर से मिलेगा. इसे मार्च में ही दिया जाना है. जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है. अगर इसे मंजूरी मिली तो फिर महंगाई भत्ते में बंपर इजाफा होगा, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में खूब बढ़ोतरी होगी.

पीएम की अध्यक्षता में बैठक
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बुधवार को PM मोदी की अध्यक्षता में मीटिंग होनी है. इसमें महंगाई भत्ते को मंजूरी दी जानी है. पिछले तीन बार से उम्मीद लगाए बैठे कर्मचारियों को इस बार निराश नहीं होना पड़ेगा. महंगाई भत्ते को अप्रूवल मिलते ही केंद्रीय कर्मचारियों को 42% DA का भुगतान होना शुरू हो जाएगा. अभी तक ये दर 38% थी. महंगाई भत्ते (Mehngai bhatta) में 4% का इजाफा हुआ है. 

कर्मचारियों को होगा जबरदस्त फायदा
7th pay commission के तहत महंगाई के चार्ट को देखें तो जुलाई 2022 से लेकर दिसंबर 2022 तक इंडेक्स में 2.6 अंक की तेजी आई है. इसमें कुल महंगाई भत्ते में 4.40% की बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% होगा है. अगर ऐसा हुआ तो फिर सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा. अच्छी बात ये है कि अगर सरकार की ओर से इसकी मंजूरी मिल जाती है तो फिर कर्मचारियों को दो महीने का एरियर (DA Arrears) भी मिलेगा. 

ये भी पढ़ेंः IPL 2023: कीरोन पोलार्ड की मुंबई इंडियंस में हुई वापसी, जमकर कर रहे तैयारी

मोदी सरकार कर्मचारियों के लिए 4% डीए बढ़ा रही है. 4 फीसदी उछाल के साथ कर्मचारियों की सैलरी में कुल 720 रुपए प्रति महीने का इजाफा होगा. वहीं, अधिकतम सैलरी रेंज के लिए ये इजाफा 2276 रुपए प्रति महीना होगा. ऐसे में हजारों कर्मचारियों की आंखें सरकार के इस फैसले पर टिकी हुई हैं. देखना होगा कि सरकार इसपर फैसला कब लेती हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़