7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा है बड़ा तोहफा, बढ़ जाएगा वेतन!

7th Pay Commission:केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही DA बढ़ोतरी के रूप में एक त्योहारी सौगात मिलने की उम्मीद है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2023, 11:59 AM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ने जा रहा है DA
  • 1 जुलाई 2023 से लागू होंगे DA/DR रेट
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा है बड़ा तोहफा, बढ़ जाएगा वेतन!

7th Pay Commission: देश में गणेश चतुर्थी के साथ त्योहारी सीजन शुरू हो गया है. इस बीच केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के रूप में जल्द एक त्योहारी सौगात मिलने जा रही है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए DA दर और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) दर में 4% की बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि, पहले उम्मीद की जा रही थी कि सरकार DA/DR दर में 3% तक की ही बढ़ोतरी करेगी.

यदि 4% की बढ़ोतरी होती है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की प्रभावी DA दर मौजूदा 42% से बढ़कर 46% हो जाएगी. बता दें कि DA की दर इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) डेटा के आधार पर तय की जाती है. DA दर तय करने का मौजूदा फॉर्मूला 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक होता है. AICPI-IW डेटा और 7वें वेतन आयोग द्वारा अनुशंसित फॉर्मूले के अनुसार, DA बढ़ोतरी लगभग 4% हो सकती है.

एक अखबार को ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि अपेक्षित डीए बढ़ोतरी केवल 3% है. इस पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट लेगी. वहीं, उम्मीद है कि सरकार इस महीने के अंत या अक्टूबर की शुरुआत में 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होने वाली नई DA/DR दर की घोषणा कर सकती है.

मासिक वेतन कितना बढ़ेगा?
जैसे अब जल्द DA/DR में बढ़ोतरी होने जा रही है. तो ऐसे में समझते हैं कि सैलरी कैसे बढ़ेगी. मान लीजिए कि एक केंद्र सरकार के कर्मचारी को प्रति माह 25,600 रुपये का मूल वेतन मिल रहा है। 42% की वर्तमान दर पर, यह कर्मचारी 10,752 रुपये (मूल वेतन का 42%) के महंगाई भत्ते के लिए पात्र है. हालांकि, अगर डीए बढ़कर 46% हो जाता है, तो उन्हें महंगाई भत्ते के रूप में 11,776 रुपये मिलेंगे, जिससे उनका मासिक वेतन (11,776 रुपये-10,752 रुपये) 1024 रुपये बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें- Vande Bharat Express Train: इस रूट पर 24 सितंबर से चलेगी नए रंग की वंदे भारत, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़