Periods Facts: लड़कियां भी नहीं जानती होंगी पीरियड्स से जुड़ी ये बातें, जानकर रह जाएंगे दंग

Periods Facts: क्या आप अपने पीरियड्स से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में हर बात जानते हैं? आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए पीरियड्स से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में जानने में मदद करेंगे जिनके बारे में शायद आपको कोई और नहीं बताएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 11:10 PM IST
  • पीरियड्स से जुड़ी जानिए खास बातें
  • ऐसे रखें पीरियड्स में अपना ध्यान
Periods Facts: लड़कियां भी नहीं जानती होंगी पीरियड्स से जुड़ी ये बातें, जानकर रह जाएंगे दंग

Unknown Periods Facts: पीरियड्स या मासिक धर्म एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है, जिससे हर महिला हर महीने गुजरती है. स्वस्थ और सुखी जीवन बनाए रखने के लिए पीरियड्स से जुड़े तथ्यों को समझना आवश्यक है. जहां पीरियड्स के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य हैं, वहीं कुछ अज्ञात तथ्य भी हैं जो हर महिला को पता होने चाहिए. इस लेख में कुछ अज्ञात तथ्यों पर चर्चा करेंगे, जो शायद इससे पहले आपको नहीं पता होगा.

Unknown Fact 1: पीरियड्स की ऐंठन को व्यायाम के माध्यम से कम किया जा सकता है पीरियड्स की ऐंठन ज्यादातर महिलाओं के लिए उनके मासिक धर्म के दौरान एक आम समस्या है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि व्यायाम मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है? व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक हैं. यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करता है, जिससे ऐंठन कम हो जाती है.

Unknown Fact 2: पीरियड्स का खून सिर्फ खून नहीं है यह रक्त, गर्भाशय ग्रीवा बलगम और गर्भाशय की परत का एक संयोजन है. मासिक धर्म के रक्त में हल्की गंध और रंग होना सामान्य है, जो एक व्यक्ति में दूसरे व्यक्ति से भिन्न हो सकता है.

Unknown Fact 3: टैम्पोन शुरू में पुरुषों के लिए डिज़ाइन किए गए थे. टैम्पोन शुरुआत में युद्ध के समय पुरुषों के लिए डिज़ाइन किए गए थे, ताकि घावों से रक्तस्राव को रोका जा सके. बाद में, इसे स्त्री स्वच्छता उत्पाद के रूप में पेश किया गया. दूसरी ओर पीरियड्स कप 1930 के दशक में पेश किए गए थे.

Unknown Fact 4: आप अपने मासिक धर्म के दौरान भी गर्भवती हो सकती हैं कई महिलाओं का मानना है कि वे अपनी अवधि के दौरान गर्भवती नहीं हुई हैं. हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है. आपकी अवधि के दौरान गर्भवती होने की संभावना कम है, फिर भी यह संभव है. शुक्राणु शरीर में 5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप अपनी अवधि के तुरंत बाद डिंबोत्सर्जन करती हैं, तो आप गर्भवती हो सकती हैं.

Unknown Fact 5: आपका मासिक धर्म चक्र आपके मूड और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. मासिक धर्म चक्र के दौरान, आपके शरीर में हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, जिससे मिजाज, चिंता और अवसाद हो सकता है. अपनी अवधि के दौरान अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है.

Unknown Fact 6: आपको अपने पीरियड्स को लंबे समय तक नहीं छोड़ना चाहिए लंबे समय तक पीरियड्स स्किप करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे हार्मोनल असंतुलन हो सकता है और डिम्बग्रंथि और गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. यदि आपको तीन महीने से अधिक समय तक मासिक धर्म नहीं आता है तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है.

FAQ’s

Q. महिलाओं को मासिक धर्म से जुड़ी कौन सी सामान्य समस्याएं होती हैं?

A. महिलाओं को जिन आम मासिक धर्म की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, वे हैं ऐंठन, अनियमित मासिक धर्म, भारी रक्तस्राव और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम.

Q. मैं मासिक धर्म की ऐंठन को कैसे कम कर सकती हूं?

A. आप व्यायाम करके, हीट थेरेपी का उपयोग करके और दर्द निवारक दवाइयाँ लेकर मासिक धर्म की ऐंठन को कम कर सकते हैं.

Q. क्या अनियमित माहवारी होना सामान्य है?

A. मासिक धर्म के शुरुआती वर्षों के दौरान अनियमित मासिक धर्म होना सामान्य है. हालांकि, यदि आपके पीरियड्स लंबे समय से अनियमित हैं, तो चिकित्सकीय सहायता लेना महत्वपूर्ण है.

निष्कर्ष: मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे हर महिला गुजरती है. स्वस्थ और सुखी जीवन बनाए रखने के लिए पीरियड्स से जुड़े तथ्यों को समझना जरूरी है. इस लेख में, हमने कुछ अज्ञात तथ्यों पर चर्चा की, जिन्हें आपको पीरियड्स के बारे में जानने की आवश्यकता है. इन तथ्यों को जानकर आप अपने मासिक धर्म के दौरान अपने शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रख सकती हैं.

ये भी पढ़ें- होने वाले बच्चे से गर्भ में ही करें बातें, ऐसे फायदें सुन चौंक जाएंगी आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़