WPL 2023: जानें कौन हैं 15 साल की शबनम शकील और सोनम यादव, बनी महिला आईपीएल की सबसे युवा खिलाड़ी

WPL Auction 2023:  मुंबई में सोमवार को आयोजित हुए महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन की नीलामी में कई युवा भारतीय खिलाड़ियों की किस्मत चमकी है और अब उन टैलेंटेड खिलाड़ियों को WPL 2023 में खेलते हुए देखा जा सकता है. इन युवा खिलाड़ियों में शबनम शकील और सोनम यादव नाम की दो युवा और प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स भी शामिल हैं जिन्होंने नीलामी में टीम के साथ जुड़ते ही इतिहास रच दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2023, 10:06 AM IST
  • महिला की सबसे युवा खिलाड़ी बनी शबनम-सोनम
  • अंडर-19 में अपनी फिरकी का लोहा मनवा चुकी हैं सोनम यादव
WPL 2023: जानें कौन हैं 15 साल की शबनम शकील और सोनम यादव, बनी महिला आईपीएल की सबसे युवा खिलाड़ी

WPL Auction 2023:  मुंबई में सोमवार को आयोजित हुए महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन की नीलामी में कई युवा भारतीय खिलाड़ियों की किस्मत चमकी है और अब उन टैलेंटेड खिलाड़ियों को WPL 2023 में खेलते हुए देखा जा सकता है. इन युवा खिलाड़ियों में शबनम शकील और सोनम यादव नाम की दो युवा और प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स भी शामिल हैं जिन्होंने नीलामी में टीम के साथ जुड़ते ही इतिहास रच दिया है. भारतीय महिला क्रिकेट के लिये वीमेन्स प्रीमियर लीग का आगाज एक ऐतिहासिक कदम है जिसका हिस्सा बनने के लिये 13 फरवरी को पांचों फ्रैंचाइजियां नीलामी में बिडवॉर करती नजर आई.

महिला की सबसे युवा खिलाड़ी बनी शबनम-सोनम

इस दौरान शबनम शकील और सोनम यादव महिला आईपीएल के इतिहास में किसी टीम से जुड़ने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं. जहां शबनम शकील को गुजरात जाएंट्स की टीम ने खरीदा है तो वहीं पर सोनम यादव को मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने खेमे में शामिल किया है. दोनों ही खिलाड़ियों के चर्चा में होने के पीछे मुख्य वजह उनकी उम्र है.

जानें कौन हैं 15 साल की शबनम शकील

उल्लेखनीय है कि आंध्र प्रदेश से आने वाली शबनम शकील दायें हाथ की मीडियम पेसर है जो कि महज 15 साल की ही हैं. गुजरात जाएंट्स की टीम ने इस युवा गेंदबाज को 10 लाख रुपये के उसके बेस प्राइस पर अपने खेमे में शामिल किया है. शकील की बात करें तो वो क्रिकेट की दुनिया में पहले ही अपना नाम रोशन कर चुकी हैं जिन्होंने घरेलू स्तर पर कई क्रिकेट टूर्नामेंट में शानादर प्रदर्शन किया है. गुजरात जाएंट्स की टीम ने इस खिलाड़ी के प्रदर्शन पर पहले से ही अपनी नजर रखी हुई थी और जैसे ही नीलामी में उसे मौका मिला उन्हें अपने खेमे से जोड़ लिया.

अंडर-19 में अपनी फिरकी का लोहा मनवा चुकी हैं सोनम यादव

वहीं बायें हाथ की स्लो ऑर्म स्पिनर सोनम यादव उत्तर प्रदेश से आती हैं जिन्हें मुंबई इंडियंस की टीम ने उनके बेस प्राइस 10 लाख रुपये में अपने खेमे से जोड़ा है. शकील की तरह ही सोनम यादव की उम्र भी महज 15 साल है और घरेलू सर्किट में अपनी फिरकी से वो बैटर्स को चकमा देने के लिये काफी मशहूर हैं. सोनम यादव ने घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिये क्रिकेट खेला है और महिला अंडर-19 विश्वकप में भी अपनी विकेट लेने की काबिलियत से सभी का दिल जीत कर दिखाया है.

भारतीय महिला क्रिकेट के लिये ऐतिहासिक कदम

महिला आईपीएल में शकील और सोनम यादव का टीम से जुड़ना यह दर्शाता है कि भारत में महिला क्रिकेट को कैसे लोकप्रियता मिल रही है तो वहीं पर वो अपनी एक खास पहचान बनाने में भी कामयाब हो रहा है. ये दोनों खिलाड़ी आने वाले उन सभी खिलाड़ियों के लिये प्रेरणा बनी हैं जो महिला क्रिकेट में अपना करियर बनाने की ओर देख रही हैं. महिला आईपीएल ने देश के युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को विश्व के सामने अपना टैलेंट दिखाने के लिये बड़ा प्लेटफार्म मुहैया करा दिया है.

महिला क्रिकेट में शबनम शकील और सोनम यादव का WPL जैसे टूर्नामेंट में खेलने एक सकारात्मक कदम है, जिससे देश में महिला क्रिकेट को लोकप्रियता हासिल होगी. इतना ही नहीं भविष्य में जब ये भारतीय टीम के लिये खेलती नजर आएंगी तो हम उस दौरान उनके इस अनुभव का फायदा भी देखेंगे.

इसे भी पढ़ें- WPL Auction 2023: नीलामी में डॉर्क हॉर्स बनी यूपी वॉरियर्ज, जानें कैसी है पूरी टीम और पर्स में बचे कितने पैसे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़