क्या वनडे विश्वकप के लिए भारत आएगा पाकिस्तान? आईसीसी ने पीसीबी से मांगा जवाब

World Cup 2023: एशिया कप की मेजबानी और भारतीय टीम के पाकिस्तान जाकर न खेलने की जिद के बाद पिछले कुछ महीनों से लगातार विवाद बना हुआ है. इसके चलते जहां एशिया कप के आयोजन को लेकर सवालिया निशान बना हुआ है तो वहीं पर पीसीबी ने भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 का बहिष्कार करने की भी धमकी दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2023, 02:29 PM IST
  • लाहौर पहुंच पाकिस्तान से पूछा सवाल
  • पाकिस्तान से जवाब मांगने पहुंचे हैं आईसीसी चीफ
क्या वनडे विश्वकप के लिए भारत आएगा पाकिस्तान? आईसीसी ने पीसीबी से मांगा जवाब

World Cup 2023: एशिया कप की मेजबानी और भारतीय टीम के पाकिस्तान जाकर न खेलने की जिद के बाद पिछले कुछ महीनों से लगातार विवाद बना हुआ है. इसके चलते जहां एशिया कप के आयोजन को लेकर सवालिया निशान बना हुआ है तो वहीं पर पीसीबी ने भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 का बहिष्कार करने की भी धमकी दी है.

लाहौर पहुंच पाकिस्तान से पूछा सवाल

ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अध्यक्ष और सीईओ ने पीसीबी से सवाल किया है और यह आश्वासन मांगा है कि क्या पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इस साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में भाग लेने को तैयार है तो वहीं पर अपने भाग लेने की दिशा में वो हाइब्रिड मॉडल लागू करने पर जोर नहीं देगा.

सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए इस बात की पुष्टि की और कहा कि आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्योफ एलार्डिस विशेषकर इसलिए लाहौर पहुंचे हैं ताकि वह अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्वकप में पाकिस्तान की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आश्वासन हासिल कर सकें.

पाकिस्तान से जवाब मांगने पहुंचे हैं आईसीसी चीफ

पीसीबी के प्रमुख नजम सेठी ने स्पष्ट किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी तो फिर उनकी टीम भी विश्वकप के लिए भारत नहीं जाएगी. इसके बाद ही आईसीसी के शीर्ष पदाधिकारी पाकिस्तान दौरे पर आए हैं.

सूत्रों ने कहा,‘आईसीसी और विश्वकप का मेजबान भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) नजम सेठी के हाइब्रिड मॉडल को लेकर चिंतित हैं. सेठी ने हाइब्रिड मॉडल का सुझाव हालांकि विश्वकप से पहले होने वाले एशिया कप के लिए दिया है लेकिन अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर इस क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए यह मॉडल स्वीकार कर लिया जाता है तो पीसीबी पाकिस्तान के भारत में खेलने के सवाल पर आईसीसी से विश्वकप में भी इस मॉडल को लागू करने के लिए कह सकता है.’

सुरक्षा कारणों का हवाला दे रही है पाकिस्तान सरकार

सेठी पहले ही संकेत दे चुके हैं कि यदि पाकिस्तान सरकार सुरक्षा कारणों से टीम को भारत भेजने की अनुमति नहीं देती है तो पीसीबी ऐसी स्थिति में आईसीसी से पाकिस्तान के मैच तटस्थ स्थान पर करवाने के लिए कहेगा.

सूत्रों ने कहा, ‘स्वाभाविक है कि आईसीसी और बीसीसीआई इस तरह की स्थिति नहीं चाहते क्योंकि इससे भारत-पाकिस्तान मैच और यहां तक कि टूर्नामेंट की सफलता भी प्रभावित होगी.’

इस वजह से बीसीसीआई नहीं मान रहा पाकिस्तान का हाइब्रिड मॉडल

एक अन्य सूत्र ने कहा कि यही वजह है कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह एशिया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार नहीं कर रहे हैं जिसके तहत तीन या चार मैचों का आयोजन पाकिस्तान में और बाकी मैचों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात या श्रीलंका में होगा. पाकिस्तान एशिया कप का मेजबान है और सेठी लगातार दोहरा रहे हैं कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की बजाय न्यूट्रल वेन्यू पर किया जाता है तो उनकी टीम प्रतियोगिता में भाग नहीं लेगी.

विश्वकप पर पड़ेगा उल्टा असर

सूत्रों ने इसके साथ ही संकेत दिए कि अगर पाकिस्तान एशिया कप के कुछ मैचों की मेजबानी नहीं करता है तो इसका विश्वकप पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा.

उन्होंने कहा,‘आईसीसी के पदाधिकारी पीसीबी और बीसीसीआई के बीच सेतु के रूप में काम करने तथा एशिया कप और विश्व कप से संबंधित लंबित मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं.’

इसे भी पढ़ें- WTC Final में कौन बनेगा ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी रुकावट, हेजलवुड ने इन दो बॉलर्स का लिया नाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़