जानें कौन हैं महिला क्रिकेट की युवा धोनी, डेब्यू से पहले बैटिंग की मुरीद हुई भारतीय कप्तान, बांधे तारीफ के पुल

Harmanpreet kaur, England India: भारतीय महिला टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने के बाद अब इंग्लैंड दौरे पर सीमित ओवर्स की सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है. इसके लिये टीम ने मंगलवार को उड़ान भरी है. इंग्लैंड दौरे पर भारतीय महिला टीम में किरण प्रभु नवगिरे और दयालन हेमलता को पहली बार टीम में चुना गया है जिन पर खास नजर रहने वाली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2022, 08:37 AM IST
  • घरेलू क्रिकेट में शानदार रहा है किरण का प्रदर्शन
  • विश्वकप से पहले भारत के लिये होगा अच्छा मौका
जानें कौन हैं महिला क्रिकेट की युवा धोनी, डेब्यू से पहले बैटिंग की मुरीद हुई भारतीय कप्तान, बांधे तारीफ के पुल

Harmanpreet kaur, England India: भारतीय महिला टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने के बाद अब इंग्लैंड दौरे पर सीमित ओवर्स की सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है. इसके लिये टीम ने मंगलवार को उड़ान भरी है. इंग्लैंड दौरे पर भारतीय महिला टीम में किरण प्रभु नवगिरे और दयालन हेमलता को पहली बार टीम में चुना गया है जिन पर खास नजर रहने वाली है. किरण नवगिरे को घऱेलू क्रिकेट में महिला टीम का युवा धोनी भी कहा जाता है, जो कि अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिये मशहूर हैं.

उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के मुरीद होने वाले क्रिकेटर्स में भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का नाम भी जुड़ गया है जिन्होंने इस बैटर की तारीफ करते हुए कहा कि टीम में पहली बार चुने गये ये दोनों खिलाड़ी स्लॉग ओवरों में ‘पावर हिटर्स’ की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- खबरदार! भारत दौरे पर आयेगा ऑस्ट्रेलिया का सबसे खतरनाक ऑलराउंडर, चोट की वजह से था बाहर

किरण के नाम है सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड

किरण प्रभु ने मई में महिला टी20 चैलेंज में सबसे तेज अर्धशतक जमाया था. उन्हें तीन टी20 मैचों के लिए पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है. ऑफ स्पिन ऑलराउंडर हेमलता ने घरेलू स्तर पर शानदार प्रदर्शन के दम पर दो साल बाद टीम में वापसी की है. उन्हें इंग्लैंड दौरे की टी20 और वनडे दोनों टीम में चुना गया है. 

हरमनप्रीत ने टीम की रवानगी से पहले मीडिया से वर्चुअल बातचीत में कहा,‘हमने टीम में दो नई बल्लेबाज किरण और हेमलता को जोड़ा है. हम इन दो खिलाड़ियों के विशेष कौशल का उपयोग कर सकते हैं. वे टीम के लिए काफी उपयोगी हो सकती हैं. उनके पास ताकत है, उनके पास कौशल है. हम उनके कौशल को निखारने में मदद कर सकते हैं जिससे टीम उस कमी की भरपाई कर सकती है जो कि अभी उसमें दिखती है.’ 

इसे भी पढ़ें- रोहित शर्मा की कप्तानी में क्यों भारत को लगातार मिल रही है जीत, जानें टीम में ऐसा क्या बदला

घरेलू क्रिकेट में शानदार रहा है किरण का प्रदर्शन

महाराष्ट्र की किरण घरेलू स्तर पर नगालैंड की तरफ से खेलती हैं. उन्होंने सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ नाबाद 162 रन बनाकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. इसके बाद उन्हें महिला टी20 चैलेंज के लिए वेलोसिटी की टीम ने लिया था. हेमलता ने भारत की तरफ से अपना आखिरी टी20 मैच 2019 में खेला था. उन्होंने घरेलू प्रतियोगिताओं में टी20 में 272 रन बनाए. 

हरमनप्रीत ने कहा,‘उन्होंने घरेलू स्तर पर जिस तरह की बल्लेबाजी की है उसे मैंने देखा है. यह उनके लिए कुछ खास करने का सही मंच है जिसकी टीम में अभी कमी है. आप किसी भी प्रारूप में खेल रहे हो आपको कम से कम छह बल्लेबाजों की जरूरत पड़ती है. हमारी टीम में इस तरह के बल्लेबाजों की कमी थी लेकिन अब हमने दो अतिरिक्त बल्लेबाज (किरण और हेमलता) को टीम से जोड़ दिया है. हम उन्हें मौका देना चाहते हैं.’ 

इसे भी पढ़ें- ICC मीडिया अधिकार को लेकर डिज्नी स्टार ने ZEE के साथ किया करार, अब यहां भी देख सकेंगे विश्वकप के मैच

विश्वकप से पहले भारत के लिये होगा अच्छा मौका

भारत के इंग्लैंड दौरे की शुरुआत 10 सितंबर को होगी और इसमें तीन टी-20 और इतने ही वनडे मैच खेले जाएंगे. अगले साल फरवरी में टी-20 विश्व कप है और हरमनप्रीत ने कहा कि इसे देखते हुए टीम प्रबंधन प्रत्येक खिलाड़ी को अधिक से अधिक मौका देना चाहता है. 

उन्होंने कहा,‘मैं वास्तव में युवा खिलाड़ियों को मौका देना को लेकर उत्साहित हूं जिन्होंने अभी टीम में जगह बनाई है. सभी खिलाड़ियों को समान मौका देना महत्वपूर्ण है. हमारे पास 30 खिलाड़ियों का अच्छा समूह है. विश्व कप से पहले अगर उन खिलाड़ियों को समान मौके मिल सकते हैं तो फिर आपके पास टीम चयन के लिए उचित आइडिया होगा. हम निश्चित तौर पर नहीं चीजों को आजमाएंगे और साथ ही एक अच्छी टीम तैयार करने के लिए समान मौके भी देंगे.’

इसे भी पढ़ें- संन्यास लेने वाली हैं भारत की सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली बॉलर, जानें क्या बोली भावुक कप्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़