Vijay Hazare Trophy 2022: तय हो गई है क्वार्टरफाइनल की टीमें, जानें किस टीम ने किया उलटफेर

Vijay Hazare Trophy 2022: भारत के घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी वनडे प्रतियोगिता विजय हजारे ट्रॉफी में सभी टीमों के प्रदर्शन पर डालते हैं जिसकी वजह से उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 12:18 PM IST
  • कर्नाटक ने झारखंड पर दर्ज की आसान जीत
  • मुंबई को हराकर क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश
Vijay Hazare Trophy 2022: तय हो गई है क्वार्टरफाइनल की टीमें, जानें किस टीम ने किया उलटफेर

Vijay Hazare Trophy 2022: भारत के घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी वनडे प्रतियोगिता विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लीग चरण के मैच समाप्त हो गये हैं और अब टीमें क्वार्टरफाइनल की तैयारी कर रही हैं. इसको लेकर शनिवार को कुछ अहम मैच खेले गये जिसमें जीत हासिल कर टीमों ने क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. विजय हजारे ट्रॉफी 2022 के क्वार्टरफाइनल में पहुंचनेवाली टीमों की बात करें तो कर्नाटक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, असम, तमिलाडु और सौराष्ट्र ने क्वालिफाई कर लिया है.

आइये एक नजर सभी टीमों के प्रदर्शन पर डालते हैं जिसकी वजह से उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है.

कर्नाटक ने झारखंड पर दर्ज की आसान जीत

तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद निकिन जोस की अर्धशतकीय पारी की मदद से कर्नाटक ने शनिवार को यहां कम स्कोर वाले मैच में झारखंड को पांच विकेट से शिकस्त देकर विजय हजारे एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. तेज गेंदबाज रोनित मोरे, विद्वत कावेरप्पा और एम वेंकटेश के तीन-तीन विकेट लिए जिससे झारखंड की टीम 47.1 ओवर में 187 रन पर आउट हो गई. 

लक्ष्य का पीछा करते हुए कर्नाटक की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही, लेकिन जोस के नाबाद 63 रन और रवि कुमार समर्थ के 53 रन की मदद से वह 40.5 ओवर में पांच विकेट पर 188 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रहा. कर्नाटक क्वार्टर फाइनल में सोमवार को पंजाब का सामना करेगा. पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद झारखंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसकी आधी टीम 40 रन के योग तक पवेलियन में पहुंच गई थी. 

इसके बाद कुमार कुशाग्र (74) और अनुकूल राय (57) ने छठे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की. इनकी भागीदारी समाप्त होने के बाद झारखंड के निचले क्रम के बल्लेबाज नहीं चल पाए और टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाई.

मुंबई को हराकर क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश

मुंबई की अनुभवहीन टीम को आठ विकेट से हराकर उत्तर प्रदेश ने शनिवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. शिवम मावी की अगुवाई में उत्तर प्रदेश के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके बल्लेबाजों की मददगार पिच पर मुंबई को 220 रन पर आउट कर दिया. मावी ने 41 रन देकर चार विकेट लिये जबकि कार्तिक त्यागी और शिवा सिंह को दो दो विकेट मिले. 

जवाब में उत्तर प्रदेश के विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज आर्यन जुयाल ने 103 गेंद में 82 रन बनाये. सलामी बल्लेबाज माधव कौशिक ने 75 गेंद में 46 रन का योगदान दिया. कप्तान करण शर्मा ने 38 गेंद में नाबाद 42 रन बनाये. उत्तर प्रदेश ने 26 गेंद बाकी रहते मैच जीत लिया. अब उसका सामना अंतिम आठ में महाराष्ट्र से होगा. मुंबई की टीम यशस्वी जायसवाल और सरफराज अहमद के बिना उतरी थी जो बांग्लादेश दौरे पर भारत ए टीम के साथ है. 

पृथ्वी शॉ (10) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (26) भी कुछ खास नहीं कर सके. शम्स मुलानी (70 गेंद में 51 रन) और विकेटकीपर बल्लेबाज हार्दिक तामोर (67 गेंद में 53 रन) ने छठे विकेट के लिये 103 रन की साझेदारी की. तामोर के आउट होने के बाद मुंबई ने आखिरी पांच विकेट 23 रन के भीतर गंवा दिये. 

जम्मू कश्मीर ने केरल को दी मात

जम्मू कश्मीर ने शनिवार को यहां केरल पर सात विकेट की जीत से विजय हजारे ट्राफी में अपना स्वप्निल सफर क्वार्टरफाइनल तक बढ़ा दिया. फॉर्म में चल रहे औकिब नबी ने करियर का सर्वश्रेष्ठ (39 रन देकर चार विकेट) प्रदर्शन किया जिससे जम्मू कश्मीर ने केरल को 47.4 ओवर में महज 174 रन पर समेट दिया. जवाब में जम्मू कश्मीर ने शुभमन खजूरिया (76 रन) और कामरान इकबाल (51 रन) के अर्धशतकों तथा 21.4 ओवर में उनकी 113 रन की भागीदारी से 37.5 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया. 

खजूरिया अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं, उन्होंने 61 गेंद की पारी के दौरान छह छक्के और पांच चौके जमाये. यह उनका इस सत्र में लगातार चौथा अर्धशतक है. हालांकि वह लगातार दूसरी बार रन आउट हुए जिससे जम्मू कश्मीर ने महज 32 रन जोड़कर तीन विकेट गंवा दिये थे. लेकिन स्कोरबोर्ड का कोई दबाव नहीं था और हेनान नजीर और फाजिल राशिद ने अपनी टीम को इस सत्र में सात मैचों में छठी जीत तक पहुंचाया. 

जम्मू कश्मीर अब सोमवार को यहां क्वार्टरफाइनल में ग्रुप बी में शीर्ष पर रहने वाली असम से भिड़ेगा. नबी, युद्धवीर सिंह (16 रन देकर दो विकेट) और बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुज्तबा युसूफ (37 रन देकर एक विकेट) ने सात बल्लेबाजों को आउट किया. केरल के लिये सलामी बल्लेबाज विनूप मनोहरन 81 गेंद में 62 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. सिजोमोन जोसफ ने 32 रन बनाये. नबी और युद्धवीर का सत्र में प्रदर्शन शानदार रहा है जो सात मैचों में 12-12 विकेट चटका चुके हैं. 

अजय शर्मा की कोचिंग वाली टीम ने मौजूदा रणजी चैम्पियन मध्य प्रदेश को हराकर उलटफेर किया था. जम्मू कश्मीर ने वड़ोदरा, ओडिशा और नगालैंड पर भी बिना परेशानी के जीत हासिल की. उन्हें एकमात्र हार ग्रुप डी की शीर्ष टीम पंजाब से मिली जिससे वे लीग चरण में दूसरे स्थान पर रहे. 

(न्यूज एजेंसी भाषा इनपुट के साथ)

इसे भी पढ़ें- FIFA WORLD CUP 2022: जर्मनी के खिलाफ किया था उलटफेर अब नॉकआउट पर है नजर, जापान के सामने कोस्टा रिका की चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़