T20 WC के लिए इस टीम ने किया क्वालिफाई, अब तक इतने देशों का स्थान पक्का

रवांडा की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.5 ओवर में सिर्फ 65 रन पर सिमट गई. युगांडा ने इसके जवाब में सिर्फ 8.1 ओर में एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. युगांडा इस तरह टी20 विश्व कप में खेलने वाला पांचवां अफ्रीकी देश बनेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2023, 05:20 PM IST
  • जानिए अब तक कितनी टीमों ने किया क्वालिफाई
  • इस बार हर टीमों की नजरें ट्रॉफी पर
T20 WC के लिए इस टीम ने किया क्वालिफाई, अब तक इतने देशों का स्थान पक्का

नई दिल्लीः युगांडा ने गुरुवार को यहां रवांडा को नौ विकेट से हराकर अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया. युगांडा मौजूदा अफ्रीकी क्वालीफायर के जरिए मुख्य टूर्नामेंट में जगह बनाने वाली नामीबिया के बाद दूसरी टीम है. अफ्रीका क्वालीफायर के क्षेत्रीय फाइनल में युगांडा ने रवांडा को हराकर शीर्ष दो में जगह सुनिश्चित की. युगांडा की यह छह मैच में पांचवीं जीत है. 

जानें कैसा रहा ये मुकाबला
रवांडा की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.5 ओवर में सिर्फ 65 रन पर सिमट गई. युगांडा ने इसके जवाब में सिर्फ 8.1 ओर में एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. युगांडा इस तरह टी20 विश्व कप में खेलने वाला पांचवां अफ्रीकी देश बनेगा. दूसरी तरफ अफ्रीका क्वालीफायर में प्रबल दावेदार के रूप में उतरा जिंबाब्वे मुख्य टूर्नामेंट में जगह बनाने में नाकाम रहा. 

इनमें भी होगी टक्कर
जिंबाब्वे पांच मैच में तीन जीत के साथ क्षेत्रीय फाइनल में अभी तीसरे स्थान पर चल रहा है. अफ्रीकी क्वालीफायर के बाद टी20 विश्व कप की 20 प्रतिभागी टीम तय हो गई हैं. टी20 विश्व कप अगले साल चार से 30 जून तक खेला जाएगा. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर आठ चरण में जगह बनाएंगी जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होगा. 

इतनी टीमों ने अब तक किया क्वालिफाई
टी20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम इस प्रकार हैं: अमेरिका, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पपुआ न्यू गिनी, कनाडा, नेपाल, ओमान, नामीबिया और युगांडा. 

उधर, भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में उतरेगी तो ग्लेन मैक्सवेल की गैर मौजूदगी का फायदा उठाते हुए युवा गेंदबाज डैथ ओवरों में बेहतर प्रदर्शन की कोशिश करेंगे .तीसरे मैच में भारत के दूसरे दर्जे के गेंदबाज आखिरी दो ओवरों में 43 रन बनाने से भी ऑस्ट्रेलिया को रोक नहीं सके . आस्ट्रेलिया ने 223 रन का विशाल लक्ष्य हासिल करके मैच जीता . प्रसिद्ध कृष्णा ने चार ओवरों में 68 और आखिरी ओवर में 21 रन दे डाले . 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़