U19 T20 World Cup 2023: 6 साल पुराना हिसाब चुकता करेगी भारतीय टीम या फिर धूल चटाएगी इंग्लैंड, क्या अब मिटेगा खिताब का सूखा

U19 T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे पहले महिला अंडर-19 टी20 विश्वकप 2023 के खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड से होने वाला है जहां पर शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम खिताब के सूखे को मिटाने उतरेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 03:30 AM IST
  • किसी भी स्तर पर भारत नहीं जीता है विश्वकप खिताब
  • जानें कब शुरू होगा फाइनल मैच
U19 T20 World Cup 2023: 6 साल पुराना हिसाब चुकता करेगी भारतीय टीम या फिर धूल चटाएगी इंग्लैंड, क्या अब मिटेगा खिताब का सूखा

U19 T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे पहले महिला अंडर-19 टी20 विश्वकप 2023 के खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड से होने वाला है जहां पर शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम खिताब के सूखे को मिटाने उतरेगी. भारतीय महिला टीम इस मैच के साथ ही 6 साल पहले 2017 के वनडे महिला विश्वकप फाइनल में मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी और महिला क्रिकेट का पहला वैश्विक खिताब अपने नाम करने उतरेगी.भारतीय महिला टीम ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी सफलता हासिल की है लेकिन टीम किसी भी स्तर पर अब तक विश्वकप का खिताब नहीं जीत सकी है.

किसी भी स्तर पर भारत नहीं जीता है विश्वकप खिताब

भारतीय महिला टीम की सीनियर टीम 2 बार वनडे विश्वकप के फाइनल में पहुंची है तो वहीं पर एक बार टी20 प्रारूप का फाइनल भी खेली है लेकिन उसे हर बार ही हार का सामना करना पड़ा है. साल 2005 में भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 98 रन से हार का सामना करना पड़ा था तो वहीं पर 2017 में इंग्लैंड की टीम के हाथों 9 रन से हार का सामना करना पड़ा था. 2020 में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने 85 रनों से हराया था. इंग्लैंड के साथ फाइनल में जीत हासिल कर वो 6 साल पुराना हिसाब चुकता करना चाहेगी.

विश्वकप जीतने आई है भारतीय टीम

मैच से पहले कप्तान शैफाली वर्मा ने कहा,'मैं अब तक कई सारे फाइनल्स का हिस्सा रही हूं लेकिन इस बार खिताब जीतना है. मैदान पर जाकर अपने खेल का लुत्फ उठाना अहम है. मैंने साथी खिलाड़ियों से भी कहा है कि तनाव मत लो, बस अपना शत प्रतिशत दो, यह मत सोचो कि यह फाइनल है. बस खुद पर भरोसा रखो. यह सब अतीत की बात है जिसे बदला नहीं जा सकता. हम इस बार विश्व कप जीतने के लिये प्रतिबद्ध है और प्रत्येक दिन सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं.’ 

अब नर्वस होने का वक्त नहीं

गौरतलब है कि भारत को सुपर सिक्स लीग चरण में ऑस्ट्रेलिया की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया और फाइनल में जगह बना ली. 

इस पर बात करते हुए शैफाली ने कहा, ‘हमारे सामने नर्वस होने वाले पल भी रहे और हम सो नहीं सके कि हम फाइनल में पहुंचेंगे या नहीं. लेकिन हमने अपनी गलतियों से सीख ली और यहां तक पहुंचे. अब हमें पूरा भरोसा है और अपनी भूमिका अच्छी तरह पता है। हर कोई सहज है और ज्यादा नहीं सोच रहा.’

बेहद मजबूत है इंग्लैंड की टीम

आपको बता दें कि भारत का सामना मजबूत इंग्लैंड से होगा जिसने सुपर सिक्स ग्रुप में सभी चार मैच जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब बल्लेबाजी के कारण इंग्लैंड की टीम 19.5 ओवर में 99 रन पर सिमट गयी लेकिन बेहतरीन गेंदबाजी के कारण ऑस्ट्रेलिया को 96 रन पर समेटकर फाइनल में जगह बनायी. इसमें उसकी लेग स्पिनर हन्ना बेकर्स ने चमकदार प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 10 रन देकर तीन  विकेट झटके. कप्तान ग्रेस स्क्रिवेंस ने 3.4 ओवर में आठ रन देकर दो विकेट चटकाये. 

टीमें इस प्रकार हैं

भारत: शेफाली वर्मा, श्वेता सहरावत, गोंगडी त्रिशा, सौम्या तिवारी, सोनिया मेहदिया, ऋचा घोष, ऋषिता बसु, टिटास साधु, मन्नत कश्यप, पार्श्वी चोपड़ा, सोनम यादव, शबनम, फलक नाज और यशश्री सोपधंधी.

इंग्लैंड: ग्रेस स्क्रिवेंस, ऐली एंडरसन, हन्ना बेकर्स, जोसी ग्रोव्स, लिबर्टी हीप, नियाम हालैंड, रेयाना मैकडोनाल्ड-गे, एम्मा मार्लोव, चारिस पावले, डेविना पेरिन, लिजी स्कॉट, सेरेन स्मेल, सोफिया स्मेल, एलेक्सा स्टोनहाउस और मैडी वार्ड. 

जानें कब शुरू होगा फाइनल मैच

मैच भारतीय समयानुसार शाम पांच बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा.

इसे भी पढ़ें- WIPL 2023: महिला आईपीएल से जुड़ी मिताली-झूलन गोस्वामी, BCCI ने मांगे टाइटल स्पॉन्सर्स के आवेदन 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़