T20 World Cup: चोकर्स बन गई है टीम इंडिया, भारत की हार से भड़के पूर्व विश्व विजेता कप्तान

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को जिस तरह से एकतरफा हार का सामना करना पड़ा उसके बाद पूर्व विश्व विजेता कप्तान ने टीम को बुरी तरह से लताड़ा है और कहा कि ये टीम अब चोकर्स बन गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2022, 09:59 AM IST
  • चोकर्स बन चुकी है ये भारतीय टीम
  • भारत ने बेहद खराब क्रिकेट खेला
T20 World Cup: चोकर्स बन गई है टीम इंडिया, भारत की हार से भड़के पूर्व विश्व विजेता कप्तान

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों एकतरफा हार का सामना करना पड़ा जिसके चलते एक बार फिर से उसका आईसीसी खिताब का सूखा खत्म करने का सपना टूट गया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने अपने ग्रुप में टॉप कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन इंग्लैंड की टीम ने उसे एडिलेड के मैदान पर चारों खाने चित्त करते हुए 4 ओवर पहले ही 10 विकेट से जीत हासिल की.

चोकर्स बन चुकी है ये भारतीय टीम

टी20 क्रिकेट के इतिहास में यह भारत को मिली सबसे बड़ी हार है जिसके बाद न सिर्फ फैन्स का बल्कि कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स का दिल भी टूटा है. इस लिस्ट में भारत को पहला वनडे विश्वकप जिताने वाले पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव का नाम भी शामिल है जिन्होंने मौजूदा भारतीय टीम को ‘चोकर्स’ करार दिया है. उल्लेखनीय है कि खेलों में ‘चोकर्स’ ऐसी टीमों को कहा जाता है जो अहम मैचों को जीतने में नाकाम रहती है. पिछले छह विश्व कप में भारतीय टीम पांचवीं बार नॉकआउट चरण में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई है. 

कपिल देव ने ‘एबीपी न्यूज’ से बात करते हुए कहा, ‘मैं ज्यादा कड़े शब्दों में आलोचना नहीं करूंगा क्योंकि ये वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने हमें अतीत में जश्न मनाने का मौका दिया है लेकिन हां, हम उन्हें चोकर्स कह सकते हैं. वह ठीक है. इस बात से कोई इंकार नहीं है करेगा कि हम लगातार इतने करीब आने के बाद हार का सामना कर रहे हैं.’

भारत ने बेहद खराब क्रिकेट खेला

भारत के 1983 विश्व कप विजेता कप्तान ने हालांकि कहा कि प्रशंसकों को सेमीफाइनल में टीम के प्रदर्शन की तीखी आलोचना नहीं करनी चाहिए. 

उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं, भारत ने खराब क्रिकेट खेला, लेकिन हम सिर्फ एक मैच के आधार पर अत्यधिक आलोचनात्मक नहीं हो सकते. देखिए, अब जब मैच खत्म हो गया है, तो यह अनुचित है कि हमें भारतीय टीम की कड़ी आलोचना करे. वे अच्छा नहीं खेले और आलोचना जायज है. लेकिन जहां तक इस मैच की बात है इंग्लैंड ने पिच को बेहतर तरीके से पढ़ा और बेहतर क्रिकेट खेला.’

2013 में भारत ने जीता था आखिरी खिताब

गौरतलब है कि भारत ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी टूर्नामेंट जीता था जब उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड को हराया था. टीम ने इसके बाद 2014 टी20 विश्व कप (फाइनल), 2015 एकदिवसीय विश्व कप (सेमीफाइनल), 2016 टी20 विश्व कप (सेमीफाइनल), 2017 चैंपियंस ट्रॉफी (फाइनल), 2019 एकदिवसीय विश्व कप (सेमीफाइनल) के नॉकआउट चरणों के लिए क्वालीफाई किया है. इसके साथ ही टीम 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और 2022 टी20 विश्व कप (सेमीफाइनल) में भी हार गई. 

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup: रेप के दौरान बार-बार गला दबाता रहा श्रीलंकाई क्रिकेटर, 4 बार किया पीड़िता से बलात्कार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़