ENG vs AFG: सैम कर्रन ने फेंका करियर का बेस्ट स्पेल तो अनचाही लिस्ट में शामिल हुए मलान, देखें रिकॉर्ड्स की पूरी लिस्ट

England vs Afghanistan Match Records: आईसीसी के टी20 विश्वकप 2022 टूर्नामेंट के सुपर 12 स्टेज का आगाज हो चुका है जिसमें इंग्लैंड की टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर ली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 08:11 AM IST
  • 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले इंग्लिश बॉलर बने कर्रन
    T20Is में इंग्लैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े
ENG vs AFG: सैम कर्रन ने फेंका करियर का बेस्ट स्पेल तो अनचाही लिस्ट में शामिल हुए मलान, देखें रिकॉर्ड्स की पूरी लिस्ट

England vs Afghanistan Match Records: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी के टी20 विश्वकप 2022 टूर्नामेंट के सुपर 12 स्टेज का आगाज हो चुका है जिसके दूसरे मैच में इंग्लैंड की टीम का सामना अफगानिस्तान से हुआ. पर्थ के मैदान पर खेले गये इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और अफगानिस्तान की टीम को 19.4 ओवर्स में 112 रन के स्कोर पर समेट दिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम भी मुश्किलों में घिरती नजर आई लेकिन अफगानिस्तान की खराब फील्डिंग और बचाने के लिये मिले कम स्कोर के चलते इंग्लैंड की टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर ली.

5 विकेट हॉल लेने वाले पहले इंग्लिश बॉलर बने कर्रन

इंग्लैंड की टीम के लिये इस मैच में तेज गेंदबाज ऑलराउंडर सैम कर्रन ने शानदार प्रदर्शन किया और टी20 विश्वकप में 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज बन गये. सैम कर्रन ने अपने 3.4 ओवर्स के स्पेल में 10 रन देकर इब्राहिम जादरान (32), उस्मान घनी (30), अजमतुल्लाह (8), राशिद खान (0) और फजलहक फारुकी (0) का विकेट चटकाया. इसके साथ ही वो इंग्लैंड की ओर से टी20 विश्वकप में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी स्पेल करने वाले गेंदबाज बन गये हैं. 

T20Is में इंग्लैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े

5/10 सैम कर्रन बनाम अफगानिस्तान पर्थ 2022
4/2 आदिल राशिद बनाम वेस्टइंडीज दुबई 2021
4/6 क्रिस जॉर्डन बनाम वेस्टइंडीज बस्सेटर 2019
4/7 डेविड विली बनाम वेस्टइंडीज बस्सेटर 2019
सैम ने वर्ल्ड कप इतिहास का चौथा बेस्ट स्पेल

इसके साथ ही सैम कर्रन टी20 विश्वकप के इतिहास में एक पारी के दौरान सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले चौथे गेंदबाज बन गये हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका के अजंता मेंडिस (6/8 बनाम जिम्बाब्वे, 2012), रंगना हेराथ (5/3 बनाम न्यूजीलैंड, 2014), पाकिस्तान के उमर गुल (5/6 बनाम न्यूजीलैंड, 2009), सैम कर्रन (5/10 बनाम अफगानिस्तान, 2022) और नीदरलैंड्स के एहसान मलिक (5/19 बनाम साउथ अफ्रीका, 2014) का नाम शामिल है.

टी20 में सिर्फ दूसरी बार हुआ ये कारनामा

गौरतलब है कि अफगानिस्तान की इस पारी के दौरान सभी खिलाड़ी कैच आउट होकर वापस लौटे जो कि अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इतिहास में महज दूसरी बार देखने को मिला है. इससे पहले यह कारनामा इसी साल ऑस्ट्रिया बनाम जर्मनी के बीच क्रीफील्ड में देखने को मिला था. 

अनचाही लिस्ट में शामिल हुए डेविड मलान

इंग्लैंड की टीम ने भले ही एक आसान जीत हासिल कर ली हो लेकिन उसके सलामी बैटर डेविड मलान का नाम एक खास और अनचाही लिस्ट में शामिल हो गया है. टी20 क्रिकेट में बहुत कम बार देखने को मिलता है कि बल्लेबाज ने चौका या छक्का जड़ने के लिये काफी सारी गेंदे खेली हो, हालांकि कुछ ऐसे मौके देखने को मिले हैं. उन्हीं मौकों में शुमार बल्लेबाज जिन्होंने बिना कोई बाउंड्री लगाये इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड बनाया उसमें डेविड मलान अब सबसे टॉप पर पहुंच गये हैं.

बिना बाउंड्री के इंग्लैंड के बल्लेबाज की ओर से खेली गई सबसे ज्यादा गेंदें

30 डेविड मालन बनाम अफगानिस्तान, पर्थ 2022
21 जॉनी बेयरस्टो बनाम पाकिस्तान, दुबई 2012
20 रवि बोपारा बनाम नीदरलैंड्स, चैतोग्राम 2014

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup 2022 Points Table: न्यूजीलैंड-इंग्लैंड ने किया जीत से आगाज, जानें प्वाइंट्स टेबल में कौन बना टॉपर, देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़