T20 World Cup 2022: मेलबर्न में पाकिस्तान को धूल चटाएगा भारत, जानें क्यों इस बार पक्की है जीत

India vs Pakistan, T20 World Cup 2022: इस बीच फैन्स की नजरें रिकॉर्ड और आंकड़ों को भी ढूंढ रही हैं जो कि उनकी पसंदीदा टीम के पक्ष में नतीजों को ला रहा है. इसी फेहरिस्त में हम आज वो आकंड़े लेकर आये हैं जिसे देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि भारतीय टीम इस बार पाकिस्तान के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2022, 01:06 PM IST
  • 10 सालों से मेलबर्न में नहीं हारी है भारतीय टीम
  • इन 7 मैदानों पर खेला जाएगा टी20 विश्वकप
T20 World Cup 2022: मेलबर्न में पाकिस्तान को धूल चटाएगा भारत, जानें क्यों इस बार पक्की है जीत

India vs Pakistan, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के विश्वकप का आगाज 16 अक्टूबर से होना है, हालांकि भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 23 अक्टूबर से पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न पर खेलेगी जहां पर उसकी नजर जीत के साथ कैंपेन का आगाज करने और पिछले साल विश्वकप में पाकिस्तान के हाथों मिली हार का बदला लेने पर होगी.

10 सालों से मेलबर्न में नहीं हारी है भारतीय टीम

इस बीच फैन्स की नजरें रिकॉर्ड और आंकड़ों को भी ढूंढ रही हैं जो कि उनकी पसंदीदा टीम के पक्ष में नतीजों को ला रहा है. इसी फेहरिस्त में हम आज वो आकंड़े लेकर आये हैं जिसे देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि भारतीय टीम इस बार पाकिस्तान के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करेगी.

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने मेलबर्न के मैदान पर पिछले 10 साल में एक भी मैच नहीं गंवाया है. टीम इस मैदान पर अब तक 4 मैच खेल चुकी है जिसमें से उसे 2 में जीत, एक में हार और एक बेनतीजा रहा है. इस मैदान पर भारतीय टीम को जो एकमात्र हार मिली है वो साल 2008 में आई थी जो कि भारतीय टीम का पहला ही अंतर्राष्ट्रीय टी20 मुकाबला था.

इन 7 मैदानों पर खेला जाएगा टी20 विश्वकप

ऐसे में रिकॉर्ड देखते हुए फैन्स को यह मानने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिये कि जब इस साल 23 अक्टूबर को भारतीय टीम का सामना पाकिस्तान से होगा तो जीत उसके पक्ष में नजर आती है. 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के पहले दौर के 6 मैच जिलांग के कार्डिनीया पार्क मे खेला जाएगा जिसकी क्षमता 26 हजार है, वहीं दूसरे दौर के 5 मुकाबले पर्थ के मैदान पर खेला जाएंगे.

पर्थ के मैदान की बात करें तो यहां पर अब तक सिर्फ एक ही टी20 मैच खेला गया है और दर्शक क्षमता 61,266 है. सिडनी के मैदान पर 7 मैच खेले जाएंगे जिसमें पहला सेमीफाइनल मैच भी शामिल है. होबार्ट के मैदान पर सबसे ज्यादा 9 मैच खेले जाएंगे जिसकी दर्शक क्षमता 20 हजार है. यहां पर पहले दौर के 6 और सुपर 12 के 3 मैच खेले जाएंगे.

एडिलेड के मैदान पर दूसरे सेमीफाइनल समेत कुल 7 मैच खेले जाएंगे, जिसमें एक मैच भारतीय टीम का भी शामिल है. आपको बता दें कि टी20 विश्वकप का फाइनल मैच भी मेलबर्न के मैदान पर ही खेला जाएगा, तो ऐसे में अगर भारतीय टीम फाइनल तक का सफर तय कर लेती है तो उसका खिताब जीतना तय माना जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप से पहले मोहम्मद रिजवान ने खोला राज, बताया भारत को हराने का प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़