T20 WC 2022: सूर्यकुमार-पंत नहीं बल्कि ये खिलाड़ी बनेगा भारत का एक्स फैक्टर, जानें किस प्लेयर पर टिकी है कौन सी टीम

T20 World cup 2022, All Team X Factor: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 16 अक्टूबर से खेले जाने वाले टी20 वर्ल्डकप पर सभी टीमों की नजर उस एक खिलाड़ी पर होगी जो उनके लिये एक्स फैक्टर साबित हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 01:00 PM IST
  • सूर्यकुमार नहीं बल्कि ये खिलाड़ी है भारत का एक्स फैक्टर
  • सिर्फ इस बल्लेबाज पर टिकी हुई पाकिस्तान की टीम
T20 WC 2022: सूर्यकुमार-पंत नहीं बल्कि ये खिलाड़ी बनेगा भारत का एक्स फैक्टर, जानें किस प्लेयर पर टिकी है कौन सी टीम

T20 World cup 2022, All Team X Factor: टी20 वर्ल्डकप का आगाज 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के सरजमीं पर होने जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाने वाला यह वर्ल्डकप टी20 फॉर्मेट का 8वां संस्करण है. सभी टीमें अपनी-अपनी जीत का परचम लहराने के लिए मैदान पर दिन-रात पसीना बहा रही है. इस बीच सभी टीमें अपना ध्यान टीम के एक्स फैक्टर पर टिकाये बैठी हैं. जब भी कोई ऐसा विश्व स्तरीय टूर्नामेंट खेला जाता है तो हर टीम अपनी प्लेइंग 11 में कम से कम एक खिलाड़ी ऐसा रखना चाहती है जो कि मुश्किल मुकाबलों में अपने दम पर खेल का सूरत-ए-हाल बदल सकता है. 

एक्स फैक्टर कहे जाने वाले इन खिलाड़ियों के पास इतनी क्षमता होती है कि मुकाबला चाहे कितना ही चुनौती पूर्ण क्यों न हो ये खिलाड़ी उस मुकाबले को विपक्षी टीम से दूर ले जाकर जीत को अपने नाम कर ही लेते हैं. ऐसे में हर टीम टी20 विश्वकप जैसे बड़े मुकाबले में कम से कम एक एक्स फैक्टर के साथ जरूर उतरी है. आइये एक नजर विश्वकप खेलने वाली सभी टीमों के एक्स फैक्टर पर डालें और जानने की कोशिश करें की कौन सबसे बड़ा एक्स फैक्टर बन सकता है.

सूर्यकुमार नहीं बल्कि ये खिलाड़ी है भारत का एक्स फैक्टर

भारतीय टीम की बात करें तो बहुत सारे लोगों का मानना है कि सूर्यकुमार यादव इस टी20 विश्वकप में एक्स फैक्टर साबित होंगे तो कुछ ऋषभ पंत की बात करते हैं. हालांकि पंत की खराब फॉर्म और दिनेश कार्तिक की वापसी ने इस चर्चा को धूमिल कर दिया है. लेकिन भारतीय टीम के हार्दिक पांडया के रूप में वो खिलाड़ी मौजूद है जो कि सबसे बड़ा एक्स फैक्टर साबित होगा.

हार्दिक इस साल कुल 19 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर 12 विकेट हासिल किये. टीम के इस ऑलराउंडर ने न केवल गेंदबाजी में कमाल किया है बल्कि शानदार बल्लेबाजी भी की है और कुल 436 रन बनाये हैं. बता दें कि टॉप-10 के देशों में सिर्फ दो ही खिलाड़ी ऐसे है, जिनका स्कोर इस साल 400 रन से ज्यादा है और उनके खाते में 10 से ज्यादा विकेट आये हैं. इसमें हार्दिक और मोईन अली का नाम शामिल है.

पांचवे पायदान पर बेस्ट हैं कुंग फु पांड्या

उल्लेखनीय है कि हार्दिक पांड्या को बल्लेबाजी के दौरान पांचवा नंबर खूब रास आता है जिस पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने इस साल कुल 379 रन बनाये हैं. यह इस साल पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए दुनिया के किसी भी बल्लेबाज की ओर से बनाये गये सबसे ज्यादा रन हैं. यानि कि हार्दिक के पास इतनी क्षमता है कि वे टीम की ढहती हुई बल्लेबाजी को भी संभाल सकते है और जीत दिला सकते हैं. इतना ही नहीं वो कप्तान को छठे गेंदबाज का विकल्प भी देते हैं.

दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज है रिजवान

वहीं भारत की धुर विरोधी टीम पाकिस्तान की बात करें तो बहुत हद तक उसका प्रदर्शन मोहम्मद रिजवान और कप्तान बाबर आजम पर निर्भर करता है. हालांकि पाकिस्तान के एक्स फैक्टर के रूप में रिजवान ही उभरे हैं क्योंकि उन्होंने इस साल खेली गई कुल 16 पारियों में 718 रनाये और फिलहाल दुनिया के नंबर वन टी20 बल्लेबाज बने हुए है. बता दें कि इस साल पाकिस्तानी टीम की ओर से बनाये गए रनों में से 28 प्रतिशत रन मोहम्मद रिजवान के बल्ले से आये हैं. वहीं टीम की जीत में इनका अकेला 38 प्रतिशत योगदान रहा है. 

ऑस्ट्रेलिया की नजर मैथ्यू वेड पर

डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो मैथ्यू वेड का नाम एक्स फैक्टर के रूप में आता है जो कि इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे कंगारू खिलाड़ी हैं. वेड ने इस साल 11 पारियां खेली हैं जिसमें से 7 में वो नाबाद रहे हैं तो वहीं पर 153 की स्ट्राइक रेट से 264 रन भी बनाये हैं. रनों का पीछा करते हुए वेड को आउट करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि वो 7 में से सिर्फ एक ही पारी में वापस पवेलियन लौटे हैं.

साउथ अफ्रीका के लिये मिलर बनेंगे विनर

भारत से हारकर टी20 विश्वकप खेलने जा रही साउथ अफ्रीका की टीम की बात करें तो उसकी जीत के लिये डेविड मिलर का चलना बहुत जरूरी होगा. डेविड मिलर अपने टी20 करियर की 93 पारियों में 2069 रन बना चुके हैं और इस साल खेली गई 10 पारियों में 186 की स्ट्राइक रेट से 283 रन बनाये हैं. जहां पर डेविड मिलर के करियर की औसत 34 रही है तो वहीं पर इस साल वो बढ़कर 57 हो गई है. मिलर इस साल खेली गई 10 पारियों में से 5 में नाबाद भी रहे हैं.

इंग्लैंड के लिये मोइन जरूरी

इंग्लैंड की टीम को अगर विश्वकप जीतना है तो उसके लिये मोइन अली का चलना जरूरी है जिन्होंने इस साल खेली गई 16 पारियों में शानदार प्रदर्शन किया है. मोइन अली ने इस दौरान 414 रन बनाये हैं तो वहीं पर 12 विकेट भी चटकाये हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 164 का रहा है.

कीवी टीम के लिये डैरिल मिचेल पर नजरें

न्यूजीलैंड की बात करें तो उसके लिये डैरिल मिचेल काफी अहम होने वाले हैं जो कि इस साल अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं. मिचेल ने इस साल खेली गई 10 पारियों में 265 रन बनाये हैं तो वहीं पर सेमीफाइनल मैच में 47 गेंदों का सामना कर 72 रनों की पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचाया था.

इसे भी पढ़ें- IND vs SA: भारत से मिली हार के बाद भी निराश नहीं हैं साउथ अफ्रीका, कोच ने बताया टी20 विश्वकप जीत का प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़