सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार T20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का जीता खिताब

टीम इंडिया के आक्रामक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ICC ने इस साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना है. यह लगातार दूसरी बार है, जब सूर्यकुमार यादव सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुने गए हैं. सूर्या ऐसे पहले क्रिकेटर हैं, जिन्हें लगातार दो बार सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2024, 03:37 PM IST
  • IPL में वापसी की है उम्मीद
  • सूर्या ने जिताए हैं कई मैच
सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार T20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का जीता खिताब

नई दिल्लीः टीम इंडिया के आक्रामक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ICC ने इस साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना है. यह लगातार दूसरी बार है, जब सूर्यकुमार यादव सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुने गए हैं. सूर्या ऐसे पहले क्रिकेटर हैं, जिन्हें लगातार दो बार सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. इस दौरान आईसीसी की ओर से टी20 क्रिकेट में सूर्या को मिडिल ऑर्डर में भारतीय टीम की रीढ़ कहा गया है. 

IPL में वापसी की है उम्मीद 
साल 2023 में सूर्यकुमार यादव ने करीब-करीब 50 के औसत और 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से टी20 क्रिकेट में रन बनाए हैं. फिलहाल वे जर्मनी में ग्रोइन की सर्जरी के बाद रिहैबिलिटेशन में हैं. मार्च में होने वाली भारतीय टी20 लीग आईपीएल में उनकी वापसी की उम्मीद है. आईपीएल में सूर्या मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. 

सूर्या ने जिताए हैं कई मैच 
आईसीसी ने कहा, ‘भारतीय मध्यक्रम की रीढ इस बल्लेबाज ने कई मैच जिताए हैं. लगातार दूसरी बार उन्हें यह पुरस्कार दिया जा रहा है.’ सूर्यकुमार यादव ने साल की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ सात रन बनाकर की लेकिन उसके बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. 

कप्तानी के साथ की अच्छी बल्लेबाजी
आईसीसी ने कहा,‘सूर्यकुमार यादव लगातार 20-40 में रन बनाते रहे हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 गेंद में 83 रन बनाए. उन्होंने फ्लोरिडा में वेस्टइंडीज के खिलाफ 45 गेंदों में 61 रन बनाए. साल के आखिर में कप्तानी का बोझ होने पर भी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की.’

श्रीलंका के खिलाफ 51 गेंदों में बनाए थे 112 रन
बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 42 गेंदों में 80 और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 36 गेंदों में 56 रन बनाए. इसके अलावा साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी20 में 56 गेंद में 100 रनों की पारी खेली. सूर्या ने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ 51 गेंदों में 112 रन बनाये. यह टी20 क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज का दूसरा सबसे तेज शतक था. इससे पहले रोहित शर्मा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों में शतक जड़ा था. 

ये भी पढ़ेंः IND vs ENG: कल से शुरू हो रही भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज, जानें घर बैठे कैसे उठाएं मैच का लुत्फ?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़