SRH vs DC, IPL 2023: 16 सीजन में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने डेविड वॉर्नर, आखिरी ओवर के रोमांच में हैदराबाद को हराया

SRH vs DC, IPL 2023: आईपीएल 2023 का 34वां मैच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला गया जहां पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत हासिल की. दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 144 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसे उसने अक्षर पटेल (34 रन और दो विकेट) के हरफमौला खेल और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 7 रन से जीत लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2023, 10:41 AM IST
  • वॉर्नर ने जीत के साथ रचा इतिहास
  • अक्षर-कुलदीप के दम पर जीती दिल्ली
SRH vs DC, IPL 2023: 16 सीजन में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने डेविड वॉर्नर, आखिरी ओवर के रोमांच में हैदराबाद को हराया

SRH vs DC, IPL 2023: आईपीएल 2023 का 34वां मैच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला गया जहां पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत हासिल की. दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 144 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसे उसने अक्षर पटेल (34 रन और दो विकेट) के हरफमौला खेल और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 7 रन से जीत लिया.

वॉर्नर ने जीत के साथ रचा इतिहास

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिये ये उसका आईपीएल में सबसे कम स्कोर बचाने का रिकॉर्ड बना. इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिये कोई भी कप्तान 150 से कम के स्कोर को बचाने में कामयाब नहीं हुआ था लेकिन इस मैच को जीतकर डेविड वॉर्नर यह कारनामा करने वाले पहले दिल्ली के कप्तान बने.

दिल्ली कैपिटल्स के लिये इससे पहले सबसे सफल स्कोर बचाने का रिकॉर्ड 150 रन था जो उसने राजस्थान के खिलाफ 2009 में बचाया था तो वहीं पर 2012 में राजस्थान के खिलाफ ही 152 रन बचाने में भी वो कामयाब रही थी. दिल्ली ने 154 रन का भी बचाव राजस्थान के खिलाफ ही किया था जो कि अबुधाबी में 2021 में किया था.

अक्षर-कुलदीप के दम पर जीती दिल्ली

दिल्ली कैपिटल्स ने आखिरी ओवर के रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को सात रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. दिल्ली के लिए अक्षर ने चार ओवर में 21 रन देकर दो और कुलदीप यादव ने इतने ही ओवर में 22 रन देकर एक विकेट चटकाकर हैदराबाद की मुश्किलें बढ़ा दी.

टीम के लिए एनरिक नॉर्खिया (चार ओवर में 33 रन) ने दो और इशांत शर्मा (तीन ओवर में 18 रन) एक विकेट लिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 144 रन बनाने के बाद सनराइजर्स को छह विकेट पर 137 रन पर रोक दिया.

बेकार गई मयंक-सुंदर की पारी

हैदराबाद के लिए मयंक अग्रवाल ने 39 गेंद की पारी में सात चौके की मदद से 49 रन बनाये जबकि आखिरी ओवरों में हेनरिच क्लासेन ने 19 गेंद में 31 और वाशिंगटन सुंदर ने 15 गेंद में नाबाद 24 रन बनाये लेकिन यह टीम के लिए नाकाफी साबित हुआ.

सिर्फ 62 रन पर दिल्ली ने खो दिये थे 5 विकेट

इससे पहले दिल्ली की टीम आठवें ओवर में 62 रन पर पांच विकेट गंवा कर मुश्किल में थी लेकिन मनीष पांडे (34) और मैन ऑफ द मैच अक्षर (34) ने छठे विकेट के लिए 59 गेंद में 69 रन की साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी. पांडे ने 27 गेंद की पारी में दो चौके लगाये जबकि अक्षर ने 34 गेंद की पारी में चार चौके लगाये.

अनुभवी भुवनेश्वर कुमार (चार ओवर में 11 रन पर दो विकेट) और वाशिंगटन सुंदर (चार ओवर में 28 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को नौ विकेट पर 144 रन पर रोक दिया था.

पावरप्ले में हैदराबाद ने की खराब शुरुआत

सनराइजर्स हैदराबाद ने लक्ष्य का पीछा सतर्क तरीके से शुरू किया लेकिन सलामी बल्लेबाज हैरी ब्रुक (14 गेंद में सात रन) रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे तो वहीं दूसरी तरफ से मयंक अग्रवाल ने छह ओवर तक हर ओवर में एक-एक चौका लगाया.

इसी बीच छठे ओवर में एनरिक नॉर्खिया ने ब्रुक को बोल्ड कर दिल्ली कैपिटल्स को पहली सफलता दिलाई. मयंक और राहुल त्रिपाठी (21 गेंद में 15 रन) इसके बाद अगले चार ओवर तक एक भी चौका लगाने में विफल रहे जिससे 10 ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर एक विकेट पर 58 रन था.

लगातार धीमी बल्लेबाजी से बढ़ा दबाव

मयंक ने 11वें ओवर में अपना और टीम का सातवां चौका लगाया लेकिन अगले ओवर में अक्षर पटेल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अमन खान को कैच दे बैठे. वार्नर ने 13वें ओवर में गेंद इशांत शर्मा को थमाई जिन्होंने राहुल त्रिपाठी को पवेलियन भेज कर कप्तान के फैसले को सही साबित किया.

कुलदीप ने अगले ओवर में अपनी गेंद पर अभिषेक त्रिपाठी (पांच रन) का कैच लपका तो वहीं अक्षर ने कप्तान एडेन मार्कराम (तीन रन) को बोल्ड कर हैदराबाद की मुश्किलें बढ़ा दी. वाशिंगटन सुंदर ने 17वें ओवर में नॉर्खिया के खिलाफ चौका जड़ने के बाद एक रन लेकर टीम का शतक पूरा किया.

क्लासेन ने कराई वापसी पर नॉर्खिया ने रोका

इसी ओवर में हेनरिक क्लासेन ने टीम का पहला छक्का लगाकर जरूरी रन गति को कुछ कम किया. उन्होंने अगले ओवर में मुकेश कुमार के खिलाफ दो चौके लगाये तो वही सुंदर ने ओवर को तीसरा चौका जड़ा. आखिरी दो ओवर में सनराइजर्स को 28 रन की जरूरत थी और नॉर्खिया ने क्लासेन को आउट कर दिल्ली को बड़ी सफलता दिलयी.

जानें कैसा था आखिरी ओवर का रोमांच

सुंदर ने चौका लगाकर मैच का रोमांच बनाये रखा. आखिरी ओवर में हालांकि मुकेश कुमार ने 13 रन का बचाव करते हुए महज छह रन दिये और मैच दिल्ली के नाम कर दिया.

इसे भी पढ़ें- इंडोनेशिया में 7.3 की तीव्रता से आया भूकंप तो जारी हुआ सुनामी का अलर्ट, जानें चपेट में आ सकते हैं कौन से देश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़