ऑनलाइन गेमिंग उद्योग से भारत की अर्थव्यवस्था होगी मजबूतः खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

अपने भाषण में अनुराग ठाकुर ने भारत को एक विकसित राष्ट्र और विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2024, 10:00 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • पीएम मोदी की तारीफ की
ऑनलाइन गेमिंग उद्योग से भारत की अर्थव्यवस्था होगी मजबूतः खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कौशल गेमिंग उद्योग के भीतर चल रही चिंताओं को दूर करने पर जोर दिया. पॉवर कॉरिडोर और इंटरएक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकोनॉमी (आईएफईई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में ये बातें कहीं. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने भारत के अर्थव्यवस्था और मजबूत शासन की तारीफ की. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संपूर्ण खेल और ऑनलाइन गेमिंस उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर योगदान दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग पर और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. 

इस कॉन्कलेव में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग सहित कई क्षेत्रों को प्रतिनिधियों ने भाग लिया. इसमें गेम्सक्राफ्ट, जूपी, ड्रीम11, गेम्स 24*7 जैसी बड़ी ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों ने हिस्सा लिया.ठाकुर ने स्किलहब ऑनलाइन गेम्स फेडरेशन को अपने कार्यालय में सीधे ऑनलाइन स्किल गेमिंग उद्योग की चिंताओं पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित किया. वही, स्किल गेमिंग इंडस्ट्री के मुद्दों को हल करने के लिए अनुराग ठाकुर ने SOG फाउंडेशन को न्योता भी दिया.

पीएम मोदी की तारीफ की
अपने भाषण में अनुराग ठाकुर ने भारत को एक विकसित राष्ट्र और विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला. ऑनलाइन कौशल गेमिंग उद्योग द्वारा उठाई गई चिंताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने रचनात्मक बातचीत में शामिल होने और उद्योग की मांगों के अनुरूप एक अनुकूल नियामक ढांचा बनाने की सरकार की इच्छा की पुष्टि की. उन्होंने सभी हितधारकों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करते हुए नैतिक प्रथाओं और जिम्मेदार गेमिंग के महत्व पर जोर दिया.

ऑनलाइन कौशल गेमिंग उद्योग के साथ बातचीत के लिए मंत्री अनुराग ठाकुर का आह्वान उद्योग की चिंताओं को दूर करने और विकास और नवाचार के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के प्रति सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करता है. 

कहा- चाय वाला कहकर मोदी को अपमानित किया गया
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी को जब प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया था तो कांग्रेस ने उन्हें ‘चाय बेचने वाला और पिछड़ा व्यक्ति’ कहकर अपमानित किया था लेकिन उसी ‘ईमानदार’ नेता ने देश को मजबूती से विकास के रास्ते पर पहुंचाया. भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘विकसित भारत सिर्फ एक सपना नहीं बल्कि एक संकल्प है, जिसे हमें वास्तविकता में बदलना है.’ 

ठाकुर ने कहा कि सिर्फ 10 साल पहले, देश घोटालों, नीतिगत पंगुता, डगमगाती अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्तर पर गिरते ग्राफ के बीच था. उन्होंने कहा, ‘‘नेतृत्व कमजोर दिखाई दिया और वह रिमोट कंट्रोल से चलता था. 

ठाकुर ने कहा, ‘‘हमने देश को ईमानदारी से चलाने और देश को आगे ले जाने का वादा किया था और हमने पिछले 10 साल में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार दी है.’’ उन्होंने कहा कि मोदी ने दिखाया कि कैसे एक ईमानदार नेता लोगों के रुख में बदलाव ला सकता है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने ईमानदार लोगों को प्रोत्साहित किया और भ्रष्टाचार को ना कहा. ठाकुर ने कहा कि एक ईमानदार नेता के नेतृत्व में भारत अब ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़