टी20 मैचों में भविष्य में जीतेगी साउथ अफ्रीका, दिग्गज खिलाड़ी ने बताया कारण

South Africa T20 League: ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की टीम सुपर 12 राउंड से बाहर हो गई थी. इसके बाद टीम को काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था. वहीं, अब अफ्रीका के महान क्रिकेटर जैक कैलिस का मानना है कि भविष्य में साउथ अफ्रीका की टीम काफी मजबूत होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 18, 2022, 11:18 AM IST
  • 'टी20 लीग को लेकर है उत्साह का माहौल'
  • 'युवाओं को मिलेगा शानदार एक्सपोजर'
टी20 मैचों में भविष्य में जीतेगी साउथ अफ्रीका, दिग्गज खिलाड़ी ने बताया कारण

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की टीम सुपर 12 राउंड से बाहर हो गई थी. इसके बाद टीम को काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था. वहीं, अब अफ्रीका के महान क्रिकेटर जैक कैलिस का मानना है कि भविष्य में साउथ अफ्रीका की टीम काफी मजबूत होगी. क्योंकि अगले साल साउथ अफ्रीका में टी20 लीग खेला जाना है और जैक कैलिस को लगता है कि इससे खिलाड़ियों को अच्छा मंच मिल जाएगा. इसमें सभी टीमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी मालिकों की हैं. कैलिस प्रिटोरिया कैपिटल्स में ग्राहम फोर्ड के सहायक कोच होंगे जो दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक जेएसडब्ल्यू ग्रुप की है.

'टी20 लीग को लेकर है उत्साह का माहौल'

कैलिस ने कहा, ‘मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट काफी लंबे समय से इसका इंतजार कर रहा था. मुझे लगता है हमने दुनिया भर में इसका शानदार काम देखा है कि स्थानीय प्रतिस्पर्धा ने किस तरह क्रिकेट में सुधार किया है. मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि इससे यहां भी यही काम होगा और हर कोई इसे लेकर उत्साहित है. इसका मानक काफी ऊंचा होगा.’

'युवाओं को मिलेगा शानदार एक्सपोजर'

दक्षिण अफ्रीका के लिये 166 टेस्ट, 328 वनडे और 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके कैलिस को लगता है कि युवा स्थानीय प्रतिभाओं को जो एक्सपोजर मिलेगा और  वो शानदार होगा. कैलिस ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और कोचों की मौजूदगी से निश्चित रूप से अच्छे खिलाड़ी तैयार होंगे. इससे युवा खिलाड़ियों में काफी सुधार होगा. सभी मैचों का प्रसारण होगा तो इन खिलाड़ियों के लिये ख्याति पाने का अच्छा मौका है. भले ही यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए हो या फिर दुनिया भर की अन्य लीग के लिए हो. इन युवा खिलाड़ियों के लिये इस प्रतियोगिता से बेहतर क्या मंच हो सकता है?.’

10 जनवरी से होगी टी20 लीग की शुरुआत

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग रिलायंस की मुंबई इंडियंस केप टाउन और पार्ल रॉयल्स (राजस्थान रॉयल्स की टीम) के बीच 10 जनवरी को मुकाबले से शुरू होगी. फिर डरबन की सुपर जायंट्स (लखनऊ की आईपीएल टीम के मालिक की) का सामना 11 जनवरी को जोबर्ग सुपर किंग्स (सीएसके की फ्रेंचाइजी) से होगा जबकि कैलिस की कैपिटल्स 12 जनवरी को सनराइजर्स ईस्टर्न केप के सामने होगी.

ये भी पढ़ेंः हॉकी विश्व कप में खिताब का मजबूत दावेदार है भारत, पूर्व दिग्गज ने बताया क्यों

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़