इंग्लैंड के खिलाड़ी ने एक ही पारी में ठोके 410 रन, फिर भी नहीं तोड़ सका ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

Sam Northeast: नॉर्थईस्ट ने अपनी पारी के दौरान 450 गेंद का सामना किया जिसमें 45 चौके और तीन छक्के शामिल थे. एलीट स्तर के क्रिकेट में यह इस सदी का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2022, 09:12 PM IST
  • ब्रायन लारा के 501 रन के विश्व रिकॉर्ड से चूक गए नॉर्थईस्ट
  • प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 400 तक पहुंचने वाले 9वें क्रिकेटर
इंग्लैंड के खिलाड़ी ने एक ही पारी में ठोके 410 रन, फिर भी नहीं तोड़ सका ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: Sam Northeast: टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा रनों की इंटरनेशनल पारी खेलने वाले ब्रायन लारा के इस महान कीर्तिमान से आगे सैम नॉर्थईस्ट पहुंच गए हैं. उन्होंने इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप के मैच में ग्लेमोर्गन की ओर से ऐसी पारी खेली जिकी पूरी दुनिया दीवानी हो गई. 

सैम नॉर्थईस्ट इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप के मैच में ग्लेमोर्गन की ओर से नाबाद 410 रन बनाकर एक पारी में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटरों के स्पेशल ग्रुप में शामिल हो गये. 

ब्रायन लारा के 501 रन के विश्व रिकॉर्ड से चूक गए नॉर्थईस्ट

नॉर्थईस्ट को हालांकि ग्लेमोर्गन के लीसेस्टरशर के खिलाफ पांच विकेट पर 795 रन पर पारी घोषित करने से ब्रायन लारा के 501 रन के विश्व रिकॉर्ड व्यक्तिगत स्कोर को चुनौती देने का मौका नहीं मिला जो वेस्टइंडीज के इस स्टार ने 1994 में इंग्लिश काउंटी मैच में ही वारविकशर की ओर से खेलते हुए बनाया था. 

नॉर्थईस्ट ने अपनी पारी के दौरान 450 गेंद का सामना किया जिसमें 45 चौके और तीन छक्के शामिल थे. एलीट स्तर के क्रिकेट में यह इस सदी का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. इस 32 साल के खिलाड़ी ने 2004 में ब्रायन लारा के इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के लिये नाबाद 400 रन के टेस्ट रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. उनकी यह पारी सर्वकालिक सर्वोच्च स्कोर में नौंवे स्थान पर है. 

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 400 तक पहुंचने वाले 9वें क्रिकेटर

केवल आठ खिलाड़ी ही इससे पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 400 या इससे ज्यादा रन का स्कोर बना पाये हैं. लारा की तरह आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बिल पोंसफोर्ड ने दो मौकों पर 400 रन का स्कोर पार किया था. नॉर्थईस्ट की पारी इंग्लिश काउंटी मैच में 400 रन से ज्यादा का चौथा स्कोर है जो लारा की पारी के बाद बना है. आर्ची मैकलॉरेन (424 रन) ने 1895 और ग्रीम हिक (405 रन) ने 1988 में यह कारनामा किया था. 

ये भी पढ़ें- तिरंगा फहराने के नियमों में मोदी सरकार ने किए ये बड़े बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़