IND vs NZ: विराट के रिकॉर्ड के बाद पीएम मोदी और सचिन ने जो कहा, वो जरूर जानना चाहिए

तेंदुलकर ने तब ‘एक्स’ पर लिखा था, ‘‘शानदार खेल दिखाया विराट. इसी साल की शुरुआत में मुझे 49 से 50 (वर्ष) का होने में 365 दिन लगे. उम्मीद करता हूं कि आप 49 से 50 (शतक) तक पहुंचोगे और अगले कुछ दिनों में मेरा रिकॉर्ड तोड़ोगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2023, 07:50 PM IST
  • जानिए क्या बोले पीएम मोदी
  • विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड
IND vs NZ: विराट के रिकॉर्ड के बाद पीएम मोदी और सचिन ने जो कहा, वो जरूर जानना चाहिए

नई दिल्लीः विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में बुधवार को अपने 50वें शतक के साथ सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिसके बाद मास्टर ब्लास्टर ने अपने बधाई संदेश में भारतीय ड्रेसिंग रूम में दिल्ली के इस खिलाड़ी से पहली मुलाकात को याद किया. तेंदुलकर ने वनडे में 49 शतकों का रिकॉर्ड बनाया था.

जानिए क्या बोले तेंदुलकर
तेंदुलकर ने बताया कि कोहली जब भारतीय टीम में आये थे तब टीम के साथी खिलाड़ियों ने मजाकिया अंदाज में इस खिलाड़ी को तेंदुलकर के पैर छूने के लिए मजबूर किया था. तेंदुलकर ने कोहली की इस उपलब्धि के बाद ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तब टीम के अन्य साथियों ने मजाक करते हुए आपसे मेरे पैर स्पर्श करवाए थे. मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका था. जल्द ही, आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया. मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का एक ‘विराट’ खिलाड़ी बन गया है.’’ 

कहा- बहुत खुशी हुई
उन्होंने लिखा, ‘‘ मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा. और इसे सबसे बड़े मंच (विश्व कप सेमीफाइनल में) और अपने घरेलू मैदान पर हासिल करना सोने पर सुहागा है.’’ इससे पहले कोहली ने पांच नवंबर को जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 49वां शतक लगाकर तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी तब इस महान बल्लेबाज ने उम्मीद जतायी थी कि वह अपना 50वां शतक जल्द पूरा करेंगे. 

तेंदुलकर ने तब ‘एक्स’ पर लिखा था, ‘‘शानदार खेल दिखाया विराट. इसी साल की शुरुआत में मुझे 49 से 50 (वर्ष) का होने में 365 दिन लगे. उम्मीद करता हूं कि आप 49 से 50 (शतक) तक पहुंचोगे और अगले कुछ दिनों में मेरा रिकॉर्ड तोड़ोगे. बधाई हो.’’ कोहली ने कहा कि तेंदुलकर से आगे निकलना उनके लिए सपना सच होने जैसा था. उन्होंने भारतीय पारी के बाद आधिकारिक प्रसारकों से कहा, ‘‘ एक बार फिर महान व्यक्ति ने मुझे बधाई दी. यह एक सपने जैसा लगता है. यह सपनों की बात है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सचिन पाजी वहां स्टैंड्स (दर्शक दीर्धा) में थे. मेरे लिए इसे शब्दों में व्यक्त करना बहुत मुश्किल है. मेरी जीवन साथी (अनुष्का), मेरे नायक (तेंदुलकर) के साथ वानखेड़े में ये सभी प्रशंसक भी मौजूद हैं.

पीएम मोदी ने क्या कहा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को विराट कोहली के एकदिवसीय करियर का 50वां शतक जड़कर विश्व रिकार्ड बनाने के बाद उनकी तारीफ करते हुए कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान ने उत्कृष्टता और दृढ़ता का उदाहरण पेश किया है जो सर्वश्रेष्ठ खेल भावना को परिभाषित करती है. उन्होंने कहा कि यह उल्लेखनीय उपलब्धि उनके स्थायी समर्पण और असाधारण प्रतिभा का प्रमाण है. 

मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "आज विराट कोहली ने न सिर्फ अपना 50वां वनडे शतक जमाया है बल्कि उत्कृष्टता और दृढ़ता की भावना का भी उदाहरण पेश किया है जो सर्वश्रेष्ठ खेल भावना को परिभाषित करती है." उन्होंने कहा, "मैं उन्हें हार्दिक बधाई देता हूं. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़