सचिन तेंदुलकर ने दर्ज करवाया धोखाधड़ी का केस, जानें क्या है मामला

मुंबई पुलिस ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम, फोटो और आवाज का इस्तेमाल बिना उनकी अनुमति के औषधीय उत्पादों के प्रचार के लिए करने पर अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2023, 02:55 PM IST
  • सचिन ने दर्ज करवाया धोखाधड़ी का केस
  • फेक विज्ञापनों से जुड़ा है मामला
सचिन तेंदुलकर ने दर्ज करवाया धोखाधड़ी का केस, जानें क्या है मामला

नई दिल्ली: मुंबई पुलिस ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम, फोटो और आवाज का इस्तेमाल बिना उनकी अनुमति के औषधीय उत्पादों के प्रचार के लिए करने पर अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. यह जानकारी शुक्रवार को एक अधिकारी ने दी. इस अधिकारी ने बताया कि तेंदुलकर के एक सहयोगी ने इस संबंध में गुरुवार को पश्चिम क्षेत्र साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाया था.

तेंदुलकर की तस्वीर का गलत उपयोग किया गया
शिकायतकर्ता ने कहा कि उसे एक दवा कंपनी का ऑनलाइन विज्ञापन देखा, जिसमें दावा किया गया था कि तेंदुलकर उसकी उत्पाद का समर्थन कर रहे हैं. उन्हें एक वेबसाइट ‘सचिनहेल्थ डॉट इन’ की भी जानकारी दी, जो तेंदुलकर की तस्वीर का गलत उपयोग करके इन उत्पादों का प्रचार कर रहा था. 

शिकायत में कहा गया है कि चूंकि तेंदुलकर ने कभी कंपनी को उनके नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी थी और इससे उनकी छवि खराब हो रही थी, इसलिए उन्होंने अपने सहयोगी को कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया. 

पुलिस ने 3 धाराओं में दर्ज की रिपोर्ट  
पुलिस अधिकारी ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अलावा भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी, 465 के तहत जालसाजी और 500 के तहत मानहानि का केस अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी. मामले में आगे की जांच जारी है.

सचिन ने किया ट्विट
सचिन तेंदुलकर ने इस मामले में ट्विट करते हुए कहा कि भरोसेमंद उत्पादों तक पहुंच आवश्यक है. हमारे समाज को सुरक्षित रखने के लिए प्लेटफ़ॉर्म के रिपोर्टिंग और ब्लॉकिंग टूल का उपयोग करें. आइए एक सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण बनाने में सक्रिय भूमिका निभाए.

(इनपुट भाषा)

 

इसे भी पढ़ें-  पावरप्ले के बाद कैसे लय को बरकरार रखें कोहली, ग्रीम स्मिथ ने दिया सुझाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़