IND vs SA: मैदान पर फिर लौटे सचिन-रैना-युवराज, बिन्नी की आतिशी पारी से जीता भारत

 भारत में सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिये आयोजित की जाने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड टी20 सीरीज के दूसरे सीजन का आगाज हो गया है, जिसका पहला मैच सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लेजेंड्स और साउथ अफ्रीका लेजेंड्स के बीच खेला गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 08:01 AM IST
  • मैदान पर लौटे सचिन-युवराज-रैना
  • रैना-बिन्नी ने खेली आतिशी पारी
IND vs SA: मैदान पर फिर लौटे सचिन-रैना-युवराज, बिन्नी की आतिशी पारी से जीता भारत

Road Safety World Series T20 2022: भारत में सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिये आयोजित की जाने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड टी20 सीरीज के दूसरे सीजन का आगाज हो गया है, जिसका पहला मैच सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लेजेंड्स और साउथ अफ्रीका लेजेंड्स के बीच खेला गया. रिटायर्ड खिलाड़ियों से सुसज्जित इस टी20 लीग का आयोजन टी20 विश्वकप की तर्ज पर होता है जिसके पहले सीजन में भारतीय टीम ने श्रीलंका को मात देकर खिताब अपने नाम किया था.

मैदान पर लौटे सचिन-युवराज-रैना

वहीं जब दूसरे सीजन का आगाज हुआ तो भारतीय टीम में सचिन तेंदुलकर एक बार फिर से कमान संभालते नजर आ रहे हैं तो वहीं पर फैन्स के पसंदीदा खिलाड़ियों में शामिल सुरेश रैना, युवराज सिंह और युसुफ पठान की भी वापसी हुई है. हालांकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गये पहले मैच में जिसके बल्ले ने कोहराम मचाया वो स्टुअर्ट बिन्नी थे.

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गये इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पारी का आगाज करने आये नमन ओझा (21) और सचिन तेंदुलकर (16) ने ताबड़तोड़ आगाज करते हुए पहले विकेट के लिये 46 रनों की साझेदारी कर डाली. हालांकि वैन डार वैथ और मखाया एंटिनी ने दोनों खिलाड़ियों को आउट कर अपनी टीम की वापसी कराई.

रैना-बिन्नी ने खेली आतिशी पारी

इसके बाद मध्यक्रम में सुरेश रैना (33) और स्टुअर्ट बिन्नी (82*) ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिये 64 रनों की साझेदारी कर डाली. सुरेश रैना ने 22 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 33 रनों की पारी खेली जिसके बाद एडी ली ने उनका विकेट लेकर साझेदारी को तोड़ा. वहीं युवराज सिंह को वैन डार वेथ ने आउट कर सिर्फ 6 रन के स्कोर पर वापस भेज दिया.

इस बीच स्टुअर्ट बिन्नी ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी और 195.24 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये. बिन्नी ने 42 गेंदों में 5 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 82 रनों की पारी खेली. एक समय ऐसा लग रहा था कि वो आसानी से शतक लगा देंगे लेकिन क्रैम्प्स के चलते वो आखिरी ओवर्स में लय को बरकरार नहीं रख सके.

पठान के दम पर खड़ा किया 217 का स्कोर

वहीं युसुफ पठान ने 15 गेंदों में एक चौके और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 35 रनों की पारी खेली और भारतीय टीम के स्कोर को 217 पर पहुंचा दिया. साउथ अफ्रीका की टीम को जीत के लिये 218 रन की दरकार थी लेकिन रनों का पीछा करते हुए वो निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 156 रन ही बना सके और भारतीय टीम ने 61 रनों की जीत हासिल की.

राहुल शर्मा ने तोड़ी साउथ अफ्रीका की कमर

साउथ अफ्रीका के लिये जोंटी रोड्स (38*), मोर्ने वैन विक (26) और एंड्रयू पैट्रिक (24) ने सबसे ज्यादा रनों का योगदान दिया. वहीं गेंदबाजी में भारत के लिये राहुल शर्मा (3 विकेट) ने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये तो वहीं पर मुनफ पटेल और प्रज्ञान ओझा ने भी 2-2 विकेट झटक साउथ अफ्रीका की कमर तोड़ दी. इरफान पठान और युवराज सिंह ने भी 1-1 विकेट हासिल किये.

इसे भी पढ़ें- ENG vs IND: पहले ही मैच में इंग्लैंड ने भारत को रौंदा, सिर्फ 13 ओवर में हासिल की 9 विकेट से जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़