17 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर जायेगा इंग्लैंड, जारी किया टी20 सीरीज का शेड्यूल

Pakistan vs West Indies: श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद से ही दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान से दूरी बना ली, लेकिन पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनी मेजबानी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी कराने की पूरी कोशिश की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2022, 11:21 AM IST
  • 17 साल में पहली बार पाकिस्तान दौरे पर जायेगा इंग्लैंड
  • एशिया कप 2023 की मेजबानी भी मिली
17 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर जायेगा इंग्लैंड, जारी किया टी20 सीरीज का शेड्यूल

Pakistan vs West Indies: पिछले एक दशक में पाकिस्तान की सरजमीं से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दूर ही रहा है. श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद से ही दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान से दूरी बना ली, लेकिन पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनी मेजबानी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी कराने की पूरी कोशिश की है. इस फेहरिस्त में उसने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के साथ लगभग दो दशक बाद अपने घर पर टेस्ट सीरीज की मेजबानी की थी.

17 साल में पहली बार पाकिस्तान दौरे पर जायेगा इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया के बाद अब इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान का दौरा करने की तैयारी में है जिसने अक्टूबर में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप से पहले पाकिस्तान का दौरा करने का फैसला किया है. इंग्लैंड की टीम के लिये पिछले 17 सालों में यह पहला मौका होगा जब वो पाकिस्तान दौरे पर जायेगी. इस सीरीज में दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 7 मैचों की टी20 सीरीज खेलती नजर आयेंगी.

सुरक्षा का खतरा बता पहले किया था इंकार

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस शेड्यूल को जारी करते हुए साफ किया है कि मैचों का आगाज 20 सितंबर से करांची के मैदान पर होगा और सीरीज के आखिरी 3 मैच लाहौर के मैदान पर खेले जायेंगे. यह 7 टी20 मैच दोनों टीमों के लिये टी20 विश्वकप की तैयारियों के नजरिये से अहम होंगे.

गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम पिछले साल खेले गये टी20 विश्वकप से पहले भी पाकिस्तान का दौरा करने वाली थी लेकिन न्यूजीलैंड के सुरक्षा का खतरा बताकर सीरीज से नाम वापस लेने के बाद इंग्लैंड ने प्रस्तावित सीरीज को न खेलने का फैसला किया.

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली सीरीज का शेड्यूल:

पहला टी20: 20 सितंबर, कराची
दूसरा T20I: 22 सितंबर, कराची
तीसरा टी20: 23 सितंबर, कराची
चौथा टी20: 25 सितंबर, कराची
5वां टी20: 28 सितंबर, लाहौर
छठा टी20 मैच: 30 सितंबर, लाहौर
सातवां टी20: 2 अक्टूबर, लाहौर

पाकिस्तान में लौट आया है अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट

आपको बता दें कि पाकिस्तान की टीम का घरेलू सीजन काफी शानदार सीरीज से भरा हुआ है, जिसमें इंग्लैंड की टीम टी20 और टेस्ट सीरीज खेलन पहुंचेगी तो वहीं पर न्यूजीलैंड की टीम भी में 2 टेस्ट और 3 वनडे टीम की सीरीज खेलने के लिये पहले दिसंबर 2021-2023 और फिर 5 वनडे और 5 टी20 के लिये अप्रैल 2023 में दौरा करेगी. पाकिस्तान की टीम इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेलेगी.

पाकिस्तान की टीम अगले साल खेले जाने वाले एशिया कप की मेजबानी करने को भी तैयार है जो कि वनडे प्रारूप में खेला जायेगा. यह पाकिस्तान के लिये 1996 के वनडे विश्वकप के बाद पहला बड़ा मल्टी नेशन टूर्नामेंट होगा.

इसे भी पढ़ें- IND vs WI: वॉर्नर पार्क में हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़