World Cup 2023 Schedule: जारी हो गया वनडे विश्वकप का शेड्यूल, 12 शहरों में होगा 46 दिन का मेगाइवेंट, यहां खेला जाएगा फाइनल

ODI World Cup 2023 Schedule: भारत की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 के मैचों का ऐलान पहले ही किया जा चुका है लेकिन अब इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी के लिये शहरों का नाम भी तय कर दिया गया है. आईसीसी के इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी भारत को चौथी बार मिली है, हालांकि भारत ने इससे पहले 3 बार जो मेजबानी की है उसमें एशियाई देशों के साथ संयुक्त मेजबानी थी लेकिन यह पहली बार होगा जब भारत पूरी तरह से वनडे विश्वकप की मेजबानी करता नजर आएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 22, 2023, 12:06 PM IST
  • 5 अक्टूबर से शुरू होगा वनडे विश्वकप 2023
  • बीसीसीआई ने शॉर्टलिस्ट किये 12 वेन्यू
World Cup 2023 Schedule: जारी हो गया वनडे विश्वकप का शेड्यूल, 12 शहरों में होगा 46 दिन का मेगाइवेंट, यहां खेला जाएगा फाइनल

ODI World Cup 2023 Schedule: भारत की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 के मैचों का ऐलान पहले ही किया जा चुका है लेकिन अब इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी के लिये शहरों का नाम भी तय कर दिया गया है. आईसीसी के इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी भारत को चौथी बार मिली है, हालांकि भारत ने इससे पहले 3 बार जो मेजबानी की है उसमें एशियाई देशों के साथ संयुक्त मेजबानी थी लेकिन यह पहली बार होगा जब भारत पूरी तरह से वनडे विश्वकप की मेजबानी करता नजर आएगा.

5 अक्टूबर से शुरू होगा वनडे विश्वकप 2023

आईसीसी ने क्रिकेट फैन्स को खुशखबरी देते हुए वनडे विश्वकप की तारीखों का खुलासा करते हुए यह भी बताया है कि फाइनल मैच किस मैदान पर खेला जाएगा. ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार वनडे विश्वकप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होगा और इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक दर्जन वेन्यू भी शॉर्टलिस्ट कर लिये हैं.

बीसीसीआई ने शॉर्टलिस्ट किये 12 वेन्यू

46 दिनों तक चलने वाले इस मेगा टूर्नामेंट का फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा जिसके लिये बीसीसीआई ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को शॉर्टलिस्ट किया है और इसका आयोजन यहीं पर होना लगभग तय है. इसके अलावा बीसीसीआई नें 3 प्लेऑफ समेत कुल 48 मैचों की मेजबानी के लिये अहमदाबाद समेत बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई को शॉर्टलिस्ट किया है.

अभी आईसीसी को इन बातों की मंजूरी का इंतजार

तारीखों की बात करें तो आईसीसी ने एक साल पहले ही शेड्यूल जारी कर दिया था लेकिन अभी भी बीसीसीआई को भारत सरकार से कुछ अहम मुद्दों पर मंजूरी का इंतजार है. इसमें पहला मुद्दा सरकार की ओर से वनडे विश्वकप के लिये टैक्स में छूट की प्राप्ति करना है तो वहीं पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिये भारत आने की वीजा मंजूरी है.

दुबई में हुई पिछली आईसीसी मीटिंग में बीसीसीआई ने आश्वासन दिया था कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भारत आने के लिये वीजा मंजूरी मिल जाएगी तो वहीं पर टैक्स छूट के मुद्दे पर जल्द ही भारत सरकार से जवाब लेकर वो आईसीसी को अपडेट करेगा.

13 सालों से भारत ने नहीं खेली पाकिस्तान से कोई द्विपक्षीय सीरीज

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं जिसके चलते साल 2012 के दिसंबर में खेली गई आखिरी द्विपक्षीय सीरीज के बाद से दोनों के बीच कोई श्रृंखला नहीं खेली गई है. इस सीरीज में पाकिस्तान ने वनडे सीरीज को 2-1 से जीता था तो वहीं पर 2 मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी.फिलहाल पाकिस्तान एशिया कप की मेजबानी अपने घर में करने की जिद पर अड़ा है और अगर भारत वहां खेलने नहीं जाता है तो उसने वनडे विश्वकप में हिस्सा न लेने की धमकी दी है. वहीं पर बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि वो किसी भी हालत में अपने खिलाड़ियों को पाकिस्तान खेलने के लिये नहीं भेजेगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: विराट-रोहित की जोड़ी वर्ल्ड रिकॉर्ड से मजह 2 रन दूर, कर दिखाएंगें यह खास कारनामा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़