न्यूजीलैंड की हार भारतीय टीम के लिये बनी बहार, जानें कैसे रैंकिंग में नंबर 1 बन सकती है इंडिया

Team ICC ODI Rankings : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने पहुंची कीवी टीम को पहले दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जिसके चलते न्यूजीलैंड की टीम को न सिर्फ सीरीज से हाथ धोना पड़ा है बल्कि आईसीसी की वनडे रैंकिंग में अपना पहला स्थान भी खोना पड़ा है. वहीं दूसरे पायदान पर काबिज रही इंग्लैंड की टीम ने अब 119 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले पायदान पर कब्जा जमा लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 10:50 AM IST
  • लगभग एक साल बाद इंग्लैंड को मिला पहला स्थान
  • ऐसा किया तो भारत बनेगी नंबर 1 टीम
न्यूजीलैंड की हार भारतीय टीम के लिये बनी बहार, जानें कैसे रैंकिंग में नंबर 1 बन सकती है इंडिया

Team ICC ODI Rankings : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने पहुंची कीवी टीम को पहले दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जिसके चलते न्यूजीलैंड की टीम को न सिर्फ सीरीज से हाथ धोना पड़ा है बल्कि आईसीसी की वनडे रैंकिंग में अपना पहला स्थान भी खोना पड़ा है. वहीं दूसरे पायदान पर काबिज रही इंग्लैंड की टीम ने अब 119 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले पायदान पर कब्जा जमा लिया है. मई 2021 के बाद यह पहली बार है जब इंग्लैंड की टीम ने आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया है.

लगभग एक साल बाद इंग्लैंड को मिला पहला स्थान

वहीं न्यूजीलैंड की टीम 117 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है. आखिरी वनडे मैच में कीवी टीम जीत हासिल कर न्यूजीलैंड की टीम अपने रेटिंग प्वाइंट 119 कर सकती  लेकिन इसके बावजूद वो पहला पायदान हासिल नहीं कर सकेगी. वहीं न्यूजीलैंड की टीम को मिली इस हार से तीसरे पायदान पर काबिज भारतीय टीम के लिये बहार आ गई है.

भारतीय टीम फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में 113 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे पायदान पर काबिज है और उसके पास इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम को पीछे छोड़कर टॉप पर पहुंचने का मौका है. भारत को अगले महीने 6 से 11 अक्टूबर के बीच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है जिसमें अगर वो 3-0 से जीत हासिल कर लेती है तो वो 121 रेटिंग प्वाइंट तक पहुंच जायेगी और पहले पायदान पर काबिज हो जायेगी.

ऐसा किया तो भारत बनेगी नंबर 1 टीम

वहीं पर अगर भारतीय टीम 2-1 से भी सीरीज को अपने नाम करती है तो वो 120 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले पायदान को हासिल कर लेगी. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला आखिरी वनडे मैच रविवार 11 सितंबर को खेला जायेगा, जिसमें हारने पर कीवी टीम को रैंकिंग में और भी नुकसान हो सकता है.

आपको बता दें कि चौथे पायदान पर पाकिस्तान की टीम 107 रेटिंग प्वाइंट के साथ काबिज है और इस साल उसे सिर्फ एक ही वनडे मैच खेलना है, ऐसे में भारत को पाकिस्तान की टीम से कोई खतरा नहीं है. वहीं न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम को फायदा होगा और वो रेटिंग प्वाइंट में पाकिस्तान के ज्यादा करीब पहुंच जायेगा.

इसे भी पढ़ें- 'जब विश्वकप हारे तो कोहली की गलती और अब एशिया कप का जिम्मेदार कौन', पूर्व भारतीय ओपनर ने बताई टीम की दिक्कत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़