नाकाम हुआ खालिस्तानी समर्थकों का खतरनाक प्लान, दो आरोपियों को पुलिस ने दबोचा

गुजरात पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है. राज्य की पुलिस ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में धमकी देने वाले दो खालिस्तानी समर्थकों को दबोच लिया है. पुलिस ने इन दोनों आरोपियों को उनकी ओर से जारी किए गए वीडियो और आडियो संदेश के आधार पर मध्य प्रदेश के रीवा जिले से गिरफ्तार किया है. इस बात की जानकारी खुद एक पुलिस अधिकारी ने दी है. पुलिस अधिकारी का कहना है कि अहमदाबाद पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के रीवा में इन आरोपियों के होने का पता लगाया. इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 12, 2023, 04:47 PM IST
  • लोगों में घरों में रहने की कि अपील
  • लगभग 300 सिम कार्ड हुए बरामद
नाकाम हुआ खालिस्तानी समर्थकों का खतरनाक प्लान, दो आरोपियों को पुलिस ने दबोचा

नई दिल्लीः गुजरात पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है. राज्य की पुलिस ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में धमकी देने वाले दो खालिस्तानी समर्थकों को दबोच लिया है. पुलिस ने इन दोनों आरोपियों को उनकी ओर से जारी किए गए वीडियो और आडियो संदेश के आधार पर मध्य प्रदेश के रीवा जिले से गिरफ्तार किया है. इस बात की जानकारी खुद एक पुलिस अधिकारी ने दी है. पुलिस अधिकारी का कहना है कि अहमदाबाद पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के रीवा में इन आरोपियों के होने का पता लगाया. इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. 

यह है पूरा मामला
दरअसल, भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का अंतिम मुकाबला अहमदाबाद में खेला जा रहा है. मुकाबले के शुरू होने से पहले खालिस्तान समर्थकों ने लोगों के भीतर डर पैदा करने के लिए एक वीडियो और ऑडियो संदेश जारी किया था. 

लोगों में घरों में रहने की कि अपील
उनकी ओर से जारी इस संदेश में कहां गया था कि गुजरात के लोग 9 मार्च को खेले जाने वाले मैच के दिन अपने घरों में रहे. अगर वे घर में रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे. क्योंकि इस दिन खालिस्तानी समर्थक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में घुसने जा रहे हैं. साथ ही वे स्टेडियम में घुस कर खालिस्तानी झंडा भी फहराएंगे. पुलिस का कहना है कि खालिस्तानी समर्थकों ने इस तरह के संदेश बहुत से लोगों के मोबाइल पर भेजा गया था. तब से पुलिस महकमें के अंदर इस बात को लेकर काफी खोज चल रही थी. 

लगभग 300 सिम कार्ड हुए बरामद
इस पूरे मामले पर सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध) जितेंद्र यादव ने कहा, ‘हमने रीवा जिले से दो लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही कॉल स्पूफिंग के लिए वहां स्थापित एक सुविधा का भी भंडाफोड़ किया है. हमने सुविधा से धमकी भरे वीडियो संदेश का पता लगाया और 11 सिम बॉक्स, लगभग 300 सिम कार्ड, चार से पांच राउटर बरामद किए.’

मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं दोनों आरोपी 
इस वक्त पुलिस ने जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उनकी पहचान राहुल कुमार और नरेंद्र कुशवाहा के रूप में की गई है. ये दोनों मध्य प्रदेश के सतना के रहने वाले हैं. 

जांच से पता चलेगा पूरा मामला
जितेंद्र यादव ने आगे कहा, ‘धमकी एक रिकॉर्ड किए गए संदेश के जरिए दी गई थी. कॉल को जंप किया गया था और इस तरह से स्पूफ किया गया कि उनका पता लगाना मुश्किल हो जाए. लेकिन हमने उस केंद्र का भंडाफोड़ किया है जहां से कॉल स्पूफ किया जा रहा था. अब आगे की जांच से पता चलेगा कि किन- किन लोगों का हाथ इस मामले के पीछे हैं.’ 

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: शुभमन गिल का खुलासा, पहले शतक के दौरान इस बात का सता रहा था डर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़